Homeलाइफस्टाइलअगर हो रहे हेयर फॉल तो अपनाए ये 5 टिप्स

अगर हो रहे हेयर फॉल तो अपनाए ये 5 टिप्स

जब आपके बालों की बात आती है तो आपको हर तरह की सलाह मिलेगी। कुछ लोग कहते हैं कि बालों को शैम्पू से सप्ताह में कम से कम तीन से बार धोना चाहिए। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि बालों को ज्यादा धोने से यह पोषण खो देते हैं। ऐसे में कंफ्यूजन होना लाजिमी है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बालों का टेक्सचर मालूम होना चाहिए। आपकी स्कैल्प अगर ऑयली है, तो आपको बालों को कम से कम तीन बार तो जरूर धोना चाहिए। इसके अलावा बालों की देखभाल में पहला कदम आपकी डाइट है और आपकी डाइट में दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें लोहा और प्रोटीन हैं।

डाइट का रखें ध्यान 
अपनी डाइट में हरे पत्तेदार सब्जियां, मछली, कद्दू के बीज, बीन्स, चना, सोयाबीन और अनाज शामिल करें। आप रोजाना लगभग 12 मिलीग्राम आयरन का सेवन करें। आपको प्रोटीन की भी जरूरत होती है क्योंकि यही आपके बालों को मजबूत करता है। ऐसा प्रोटीन शामिल करें, जो अमीनो एसिड से भी भरपूर हो, जिसमें पनीर, दूध, सोया, मसूर, मटर, क्विनोआ और दही जैसी चीजें भी शामिल हो।

बालों के झड़ने की टेंशन न लें 
एक दिन में 100 से 150 बालों का झड़ना सामान्य है, ऐसे में अगर आपके रोजाना इतने बाल टूटते हैं, तो आप इनकी टेंशन न लें क्योंकि इससे आपको ज्यादा हेयर फॉल हो सकता है।

धीरे-धीरे करें कंघी 
गीले बालों में ज्यादा सावधानी से कंघी करें क्योंकि वे नाजुक होते हैं और टूटने की संभावना होती है। चौड़े दांतों वाली कंघी लें और इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक जितना हो सके धीरे से चलाएं।

ट्रिमिंग है जरूरी
अपने बालों को हर कुछ हफ्तों में ट्रिम करें। स्प्लिट एंड्स को दोबारा उगने से बचाने के लिए हर 6 से 8 हफ्ते में अपने बालों का लगभग 1/4 इंच हिस्सा काटें।

शैम्पू के बाद कंडीशनर 
अपने बालों को रोज न धोएं और जब भी करें तो सिरों पर कंडीशनर जरूर लगाएं। कोशिश करें और एक ही ब्रांड के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।कंडीशनर को ठंडे पानी से धो लें क्योंकि यह मजबूती और चमक दोनों के लिए अच्छा है।

ये भी पढ़िए –उत्तराखंड सीएम धामी बोले हम लिखने जा रहे इबारत

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates