Homeलाइफस्टाइलअगर आपको भी है ये आदतें तो हो जायेगी डायबिटीज

अगर आपको भी है ये आदतें तो हो जायेगी डायबिटीज

एक्सपर्ट का मानना है कि डायबिटीज के बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण हमारी सुस्त लाइफ स्टाइल और हमारा खानपान है. भारत में करोड़ों की संख्या में डायबिटीज के मरीज हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है.डायबिटीज दो प्रकार की होती है टाइप 1 डायबिटीज किसी को भी आनुवांशिक तौर पर मिलती है जबकि टाइप 2 की डायबिटीज गलत खानपान और हमारे गलत रहन सहन की वजह से होती है. टाइप 1 को तो हम कंट्रोल नहीं कर सकते लेकिन टाइप 2 से बचना हमारे हांथ में है.

ये भी पढ़िए –रेल की पटरी पर मिला पति-पत्नी का शव

ये वजह हो सकती है डायबिटीज होने की

देर से सोना देर से सोने की आदत शरीर में कई तरह की समस्याओं को जन्म देती है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप रात में अच्छी नींद लें. डायबिटीज की समस्या अधिकांशत: उन लोगों में पाई जाती है जो देर रात तक काम करते हैं. देर से सोने से शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया प्रभावित होती है. नींद में कमी से डायबिटीज का जोखिम बहुत अधिक बढ़ जाता है. डायबेटोलोजिया में 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने लगभग 900,000 लोगों के डीएनए को देखा और पाया कि अनिद्रा से पीड़ित लोगों में टाइप 2 के डायबिटीज होने की संभावना 17 प्रतिशत अधिक थी. नींद की कमी से शरीर में हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ जाता है.

प्रोसेस्ड फूड और मीट से दूरी बनाएं
आजकल हमारी खानपान शैली पूरी तरह से बदल गई है. हम दैनिक जीवन में ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थों का सेवन करने लगे हैं जो भविष्य में हमें कई तरह की बीमारियों से ग्रसित कर सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार प्रोसेस्ड फूड से डायबिटीज का खतरा 15 प्रतिशत अधिक होता है. रेड मीट भी डायबिटीज को निमंत्रण देता है इसलिए आपको इसके सेवन से बचने की जरूरत है.

पानी का सेवन कम करना
पानी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. डॉक्टर्स समान्य तौर पर प्रतिदिन 5-6 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी से बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं. शोध कर्ताओं ने पाया है कि जो लोग कम पानी पीते हैं उनके ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने का खतरा अधिक रहता है. लीवर और किडनी को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ न मिलने की वजह से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है. पानी की मात्रा बढ़ाने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

देर रात में खाना
रात में देर तक जगने से आपको भूख लग सकती है और देर रात खाने से आप डायबिटीज से पीड़ित हो सकते हैं. रात के खाने के बाद आपका देर रात कोई ऐसा आहार लेते हैं जिसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है तो इससे आपके ब्लड में शर्करा की मात्रा को बढ़ सकती है और आप डायबिटीज से पीड़ित हो सकते हैं. कोशिश करें कि रोजाना तीनों टाइम संतुलित आहार लें और देर रात कुछ भी खाने से बचें.

धूम्रपान और शराब का सेवन
अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं जो धूम्रपान करते हैं तो आपको डायबिटीज का खतरा अन्य लोगों की तुलना में कहीं अधिक है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में मधुमेह विकसित होने की संभावना 30 से 40 प्रतिशत अधिक होती है. धूम्रपान और शराब का सेवन डायबिटीज के अलावा हृदय रोग और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को भी जन्म देता है. धूम्रपान मानव की ब्लड कोशिकाओं पर असर डालता है और साथ ही यह धमनियों को भी संकुचित कर देता है जिससे हॉर्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

मीठे पदार्थों का सेवन करना
अगर आप डायबिटीज की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको शर्करा युक्त चीजों से दूरी बनानी पड़ेगी. शुगर डायबिटीज के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है. अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको कम कॉर्ब वाली शुगर रहित चीजें खानी चाहिए. डायबिटीज से पीड़ित लोग डार्क चॉकलेट खा सकते हैं क्योंकि इसमें दूसरी चॉकलेट के मुकाबले शर्करा काफी कम मात्रा में होती है.

ये भी पढ़िए-सारा की करण ने एयरपोर्ट पर की टांग खिचाई

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates