Homeएजुकेशनअगर आप भी बिजनेस करना चाहते है तो पढ़े ये किताब

अगर आप भी बिजनेस करना चाहते है तो पढ़े ये किताब

बिजनेस के दौरान कई बार ऐसे स्टेप्स लेने पड़ते हैं जो सफलता नहीं बल्कि फेलियर साबित होते हैं. बिजनेस या किसी भी काम को करने के लिए ये जरूरी है कि उन लोगों के अनुभव से सीखा जाए जो इस दौर से गुजर चुके हैं. इसलिए आज हम उन 5 किताबों की लिस्ट लेकर आए हैं जो हर एंटरप्रेन्योर को जरूर पढ़नी चाहिए.

ये भी पढ़िए –BCCI ने टीम की कमान हरमनप्रीत को सौंपी

ऑल इन
बिल ग्रीन की इस किताब में एक कहानी है. जिसमें बताया गया है कि हर इंसान अपने मुंह में सोने की चम्मच लेकर पैदा नहीं होता है. झोपड़ी से महल तक का सफर तय के दौरान इंसान के सामने कई सारी चुनौतियां आती हैं, जिसे हंसते हुए ही पार करने में समझदारी होती है.

दि $ 100 स्टार्टअप
क्रिस गुइल्लेबीयू द्वारा लिखी गई ये किताब हर एंटरप्रेन्योर को जरूर पढ़नी चाहिए. बिजनेस के दौरान सभी लोगों को इस बात की चिंता सताती है कि वो फंड कहां से लगाएं. कई लोग तो अपना बिजनेस आइडिया इसलिए ड्रॉप करते हैं क्योंकि उनके पास पैसों की कमी हो जाती हैं. वहीं कुछ लोग सोचते हैं कि 10 साल नौकरी करने के बाद जब उनके ढेर सारा पैसा होगा तब वो अपना स्टार्टअप शुरू करेंगे. हालांकि इसकी संभावना बहुत ही कम होती है. इस किताब में बताया गया है कि आप कम पैसों में कैसे अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कम वक्त में ही उसे ऊंची उड़ान दे सकते हैं.

दि 4 – ऑवर्स वर्कवीक
इस किताब को टिमोथी फेर्रिस ने लिखा है. उन्होंने अपनी इस किताब में बताया है कि दिन के 18 घंटे काम करने की बजाय दिमाग को फोकस करके सप्ताह में सिर्फ 4 घंटे काम करके भी एक सफल बिजनेस चलाया जा सकता है. इसके लिए एंटरप्रेन्योर को अपने पूरे काम पर फोकस करने और हर बात को सिर्फ फॉलो करने के बजाय कैसे क्वालिटी को इंप्रूव किया जा सकता है इस पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

ग्रिट
एंजेला डकवर्थ द्वारा लिखी गई इस किताब में बताया गया है कि टेलैंट और अनुभव होने के बाद भी कई बार बिजनेस में सफलता हासिल नहीं होती है. एक एंटरप्रेन्योर बनने की जर्नी में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. चुनौतियों के सामने हार मानने के बजाय आपको शांति और धैर्य बनाए रखने की जरूरत होती है.

ये भी पढ़िए –50 किलोमीटर तिरंगा लेके निकले छात्र

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates