More
    Homeहेल्थ & फिटनेसबहुत ज्यादा पसीना निकलने से है परेशान तो अपनाये यह नुस्खे

    बहुत ज्यादा पसीना निकलने से है परेशान तो अपनाये यह नुस्खे

    गर्मी के मौसम में शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसे संतुलित करने के लिए त्वचा के भीतर मौजूद स्वेट ग्लैंडस एक्टिव हो जाते हैं और शरीर से पसीना निकलने लगता है। इससे त्वचा की स्वाभाविक नमी बरकरार रहती है। पसीने के माध्यम से कई नुकसानदेह तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं इसलिए गर्मियों के मौसम में थोड़ा पसीना निकलना भी जरूरी है ये किसी तरह की कोई समस्या है। पर एक्सेस्टिव स्वेटिंग की वजह से शरीर में इल्केट्रोलाइट का लेवल कम हो जाता है, जिससे व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है। इससे लोगों को रोजमर्रा के कामकाज में परेशानी होने लगती है। ऑफिस में, ट्रिप पर, ट्रैवलिंग के दौरान कई बार शर्मिंदगी भी होती है। तो क्या है इस समस्या को कारगर उपचार, आइए जानते हैं इस बारे में।

    यह भी पढ़ें :  बांदा: युवक ने महिला को नौकरी दिलाने के नाम पर रूपये ठगे और छेड़खानी की

    बचाव एवं उपचार

    1. पसीने की बदबू से बचाव के लिए रात को सोने से पहले पानी भरे टब में थोड़ा फिटकरी पाउडर डालकर उसमें कुछ मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें।
    2. अत्यधिक पसीने की समस्या दूर करने के लिए आर्म पिट्स में नींबू का टुकड़ा रगड़ना भी कारगर साबित होगा।
    3. इस समस्या से बचाव के लिए अच्छी क्वालिटी के डियो और टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें। हमेशा कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें और दिन में दो बार जरूर नहाएं साथ ही साथ अंडरगारमेंट्स भी चेंज करें।
    4. गर्मियों में बालों की साफ- सफाई का भी विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि पसीने की अधिकता से सिर की त्वचा में दाने निकलने या रैशेज पड़ने की समस्या हो सकती है।
    5. इससे बचने के लिए हर दूसरे दिन बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। अगर इन प्रयासों से भी राहत न मिले तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। आजकल हर समस्या के समाधान के लिए कुछ खास तरह के ट्रीटमेंट भी उपलब्ध हैं।

    Must Read