गर्मी के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना भी ज़रूरी हो जाता है। सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिनमें से एक टैनिंग है, धूप से टैनिंग हो जाना एक आम बात है। फिर आप चाहे सनस्क्रीन लगा लें, चेहरे को ढक लें, लेकिन कई बार तेज़ धूप की वजह से टैनिंग से बचना मुश्किल हो जता है।

टैनिंग की वजह से त्वचा का रंग दब जाता है, कई बार काले धब्बे से भी पड़ जाते हैं। अगर आप भी हर बार धूप की वजह से टैनिंग से जूझती हैं, तो इसे दूर करने के कई घरेलू उपाय भी हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

टैनिंग के लिए घरेलू उपाय

1. एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें और फिर उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिला दें। अब त्वचा को धोकर इस पेस्ट को अच्छी तरह लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें। आप इस पैक को हर दूसरे दिन लगा सकती हैं।

2. आप त्वचा पर टमाटर और दही से बना पेस्ट भी आज़मा सकती हैं। इस दोनों में स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं। इसके लिए आधा टमाटर को मैश कर लें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाएं और पेस्ट चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

3. टैनिंग ख़त्म करने के लिए पपीता भी आपके काम आ सकता है। इससे डार्क स्पोट्स को दूर करने में भी मदद मिलती है। पपीते को मैश कर लें। अब इसमें कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे या हाथों पर लगाकर छोड़ दें। 10-15 मिनट बाद जब सूख जाए, तो इसे धो लें।

4. हल्दी भी टैनिंग को हटाने में कारगर साबित होती है। इसके लिए आधा बड़ा चम्मच हल्दी में दो बड़े चम्मच दूध और आधा छोटा चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें। अब इसे त्वचा पर लगाकर सूखने दें। फिर पानी से धो लें। आप इस पैक को रोज़ लगा सकती हैं, कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

5. बेसन और दही का फेस पैक भी असरदार हो सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेसन लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर अच्छी तरह लगा लें। सूखने पर धो लें। इस पैक से न सिर्फ टैनिंग दूर होगी बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा। कुछ दिनों तक हर रोज़ इसे लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here