इंस्टाग्राम का उपयोग भारत और दुनियाभर के लाखों लोग करते हैं। इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल फोटो, वीडियो और स्टोरीज को शेयर करने के लिए किया जाता है। मगर हम इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि इंस्टा्ग्राम पर फीड और रील्स को स्क्रॉल करते रहने में यूजर्स का बहुत समय जाता है। इसलिए अगर आप थोड़े समय के लिए इससे ब्रेक लेना चाहते हैं तो आप अपने अकाउंट को कुछ समय के लिए डिएक्टिवेट या अस्थायी रूप से मिटा सकते हैं। इस प्रक्रिया को आप फोन पर नहीं कर सकते है, इसके लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें हुक्का पार्टी के दौरान दो युवकों ने व्यापारी को सड़क पर दौड़ाकर पीटा

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अस्थायी रूप से कैसे मिटाएं
यूजर्स को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मिटाने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को स्टेप-बाइ-स्टेप फॉलो करना पड़ेगा। आइये जानते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे मिटाया जा सकता है।

  • अपने कंप्यूटर/लैपटॉप पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोलें
  • अब ऊपरी दाएं कोने में प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें
  • इसके बाद एडिट प्रोफाइल ऑप्शन पर जाएं और नीचे स्क्रॉल करें
  • फिर टेंपरेरी डिसेबल माय अकाउंट पर टैप करें।
  • फिर आपको इसमें कुछ विकल्प दिए दिखेंगे, जिसमें से आपको एक विकल्प चुनना होगा कि किस वजह से आप अपना अकाउंट हटाना चाहते हैं।
  • इसके बाद आप अपना पासवर्ड दर्ज करें और टेंपरेरी डिसेबल अकाउंट पर क्लिक करें।

बता दें आपके अकाउंट को टेंपरेरी डिसेबल करना आपकी प्रोफ़ाइल, फ़ोटो, कमेंट और लाइक्स को तब तक छिपाएगा जब तक आप अपना इसे फिर से एक्टिव नहीं करते है। अपने इंस्टाग्राम को फिर से सक्रिय करने के लिए आपको बस मोबाइल ऐप या वेब से फिर से लॉग इन करना होगा।अगर आप अपने खाते को स्थायी रूप से हटाने की योजना बना रहे हैं, तो इस प्रक्रिया को पूरा होने में 90 दिन तक का समय लगता है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफार्म 90 दिन बाद भी बैकअप लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here