Homeलाइफस्टाइलअपने नये घर के लिए खरीदना चाहतें खिड़कियां और दरवाज़े तो ध्यान...

अपने नये घर के लिए खरीदना चाहतें खिड़कियां और दरवाज़े तो ध्यान रखें कुछ ख़ास बातें

अगर आप अपने घर के लिए नए दरवाजे और खिड़कियां खरीदना चाह रहे हैं, तो आपको अपने घर की साज-सज्जा को बढ़ाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। दरवाजे और खिड़कियां चुनने से पहले पढ़ें।

घर के लिए दरवाजे और खिड़कियां खरीदने से पहले याद रखें ये जरूरी बातें : दरवाजे और खिड़कियां आपके घर की साज-सज्जा बढ़ाने के साथ-साथ कमरों को ताजा और सांस लेने लायक बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्हें न केवल घर की सजावट और दीवार के रंगों से मेल खाना चाहिए, बल्कि उन्हें कैसा और कहां लगाना है ये भी ध्यान रखना जरूरी है। खिड़कियों और दरवाजों के डिजाइन आजकल मॉर्डन हो रहे हैं और आपके घर की साज-सज्जा को बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग तरह के बाजार में उपलब्ध भी हैं।अगर आप अपने घर के लिए नए दरवाजे और खिड़कियां खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आप नीचे दिए टिप्स पढ़ें। नए दरवाजे और खिड़कियां खरीदने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें :नाश्ते में कुछ नया बनाना चाहते है तो ट्राई करें अमृतसरी छोला कुलचा की ये रेसिपी

1. घर के हर कमरे का अलग इस्तेमाल होता है जिसके आधार पर आपको डिजाइन चुनने की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप लिविंग रूम के लिए दरवाजे और खिड़कियां खरीद रहे हैं, तो उन्हें बाहरी दुनिया से जुड़ने के लिए खुला होना चाहिए जैसे शीशे या जाली के दरवाजे। अगर आप उन्हें अपने बेडरूम के लिए चाहते हैं, तो आपको गोपनीयता देने के लिए कम खुलेपन वाले दरवाजे चुनने होंगे।

2. कमरे में कैसी रोशनी पसंद करते हैं ये ध्यान रखें। इस आधार पर खिड़कियों और दरवाजों की जगह और डिजाइन निर्भर करेगा।

3. यदि आपके पास सुगंधित फूलों वाला एक सुंदर बगीचा है, तो बगीचे के सामने खिड़कियां लगाकर अपने कमरे को ताजा करें।

4. जब आप अपनी दीवारों पर दरवाजे और खिड़कियों के लिए जगह काट रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अलमारियों, आर्टवर्क या फोटोग्राफ को लटकाने के लिए कुछ जगह बनाए।

5. खिड़कियों और दरवाजों के शीशे और फ्रेम का चयन करने से पहले सोचें क्योंकि वे आपको बाहरी दुनिया से जोड़ देंगे। इसलिए, आपको पहले यह तय करना होगा कि आप इससे कैसे जुड़ना चाहते हैं।

6. अपने घर के लिए चुनने के लिए दरवाजे और खिड़कियों के नए डिजाइनों के बारे में कुछ ऑनलाइन शोध करना हमेशा सही होता है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates