Homeलाइफस्टाइलबवासीर से पाना है निजाते तो कर ले इन चीज़ो से तौबा

बवासीर से पाना है निजाते तो कर ले इन चीज़ो से तौबा

बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसे अंग्रेजी में पाइल्स (Piles)कहते हैं। बवासीर की वजह से मरीज के गुदा में सूजन आ जाती है, गुदा के आस-पास कठोर गांठ हो जाती है और मल के साथ खून आने लगता है। बवासीर दो तरह की होती है आंतरिक और बाहरी बवासीर। आंतरिक बवासीर में मल के साथ खून आता है जबकि बाहरी बवासीर में गुदा के आस-पास सूजन आती है और खुजली होती है। इस बीमारी का मुख्य कारण कब्ज, खराब खान-पान, नशीले पदार्थों का सेवन, लम्बे समय तक टॉयलेट में बैठना, मल त्यागने के दौरान जोर लगाना, भारी सामान उठाना और एनल सेक्स करना है।

यह भी पढ़ें :अजान पर बोले राउत- सरकार तय कर चुकी कितना तेज बजेगा लाउडस्पीकर

पाइल्स एक ऐसी परेशानी है जिसमें डाइट पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो परेशानी बड़ सकती है। पाइल्स बेहद परेशान करने वाली स्थिति है। इसकी वजह से बैठना उठना और टॉयलेट करना बेहद मुश्किल हो जाता है। पाइल्स में सूजन होती है और गुदा क्षेत्र में और उसके आस-पास ऊतकों में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से स्टूल पास करने में दिक्कत होती है और टॉयलेट के साथ खून भी आने लगता है। आप भी पाइल्स से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से कुछ चीजों को स्किप कर दें। आइए जानते हैं कि पाइल्स की परेशानी में किन फूड्स से दूरी बनाना जरूरी है।

ऑयली फूड से तौबा करें: पाइल्स के मरीज ऑयली और मसालेदार फूड से परहेज करें। ऑयली और मसालेदार फूड पाचन को कमजोर बनाते हैं जिससे कब्ज की परेशानी बढ़ सकती है। कब्ज होने पर आपको अतिरिक्त प्रयास करना पड़ेगा जिसे गुदा में सूजन बढ़ेगी।

ब्रेड से करें परहेज: वाइट ब्रेड का सेवन करने से आपको परेशानी हो सकती है। इसे पचाना आसान काम नहीं है इसलिए बवासीर के मरीज इसे डाइट से स्किप करें। वाइट ब्रेड बवासीर के लक्षणों को गंभीर बनाती है इसलिए इसका सेवन करने से बचें।

चाय और कॉफी से परहेज करें: बवासीर के मरीज चाय और कॉफी का सेवन करने से परहेज करें। चाय और कॉफी का सेवन बॉडी में पानी की कमी कर सकता है जिससे स्टूल टाइट होगा और उसे पास करने में दिक्कत होगी। स्टूल टाइट होने पर आपको स्टूल पास करने पर गुदा में सूजन बढ़ेगी साथ ही ब्लड भी डिस्चार्ज होगा।

डेयरी उत्पाद से करें परहेज: अगर आप पाइल्स से परेशान है तो डाइट में डेयरी उत्पाद से परहेज करें। डेयरी उत्पाद का सेवन करने से पेट में गैस, अपच, पेट में ऐंठन और कब्ज की शिकायत हो सकती है। आप दूध, पनीर और डेयरी उत्पादों से परहेज करें आपकी परेशानी कम होगी।

सिगरेट और गुटखा बढ़ा सकता है परेशानी: सिगरेट और गुटखा जैसे नशीले पदार्थ आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं। आप इन चीजों से परहेज करें वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

Protein rich food in veg | protein rich food in vegetarian | protein rich food in veg india

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates