Homeलाइफस्टाइलतेज़ी से घटाना चाहते हैं चर्बी तो अपनाएं यह नियम

तेज़ी से घटाना चाहते हैं चर्बी तो अपनाएं यह नियम

वजन का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जो तेजी से बढ़ता तो है लेकिन तेजी से घटता नहीं है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह की तरकीब अपनाते हैं। घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं, डाइट पर कंट्रोल करते हैं और देसी नुस्खे भी अपनाते हैं फिर भी उन्हें मनचाही बॉडी नहीं मिलती। मोटापा देश और दुनिया में तेजी से पनपने वाली बीमारी बनता जा रहा है। 1980 के बाद से 70 से भी अधिक देशों में मोटापे की दर दोगुनी हो गई है जिसमें भारत भी शामिल है।

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बढ़ता वज़न डायबिटीज़, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां सौगात में देता है साथ ही किडनी, लिवर, ब्रेन और हार्ट प्रॉब्लम्स की भी वजह बनता है। मोटापा अधिक होने से चलने-फिरने में भी परेशानी होती है। मोटापा को कंट्रोल करना है तो सिर्फ एक्सरसाइज कीजिए और डाइट का सेवन करते समय कुछ खास बातों का भी ध्यान रखें। डाइट का खास तरीके से सेवन करने से वेट लॉस जर्नी बेहद असरदार साबित होंगी।

  • सुबह नींबू-पानी पीएं:
    वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह नींबू का पानी पीएं। नींबू पानी बॉडी को हाइड्रेट रखता है और वजन भी कंट्रोल करने में असरदार है। आप नींबू पानी के साथ शहद का भी सेवन कर सकते हैं। खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है।
  • लौकी का जूस पीएं:
    लौकी एक ऐसी सब्जी है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। लौकी का सेवन अगर उसका जूस निकाल कर किया जाए तो सेहत को दोगुना फायदा होता है। लौकी का जूस आसानी से पच जाता है और वजन को भी कम करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक लौकी में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर मौजूद होता हैं जो बॉडी को हेल्दी रखता है। लौकी के जूस में मोटापा कम करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं, जो वजन को कम करने में असरदार है।
  • खाने से पहले सलाद खाएं वजन कम होगा:
    खाने से पहले सलाद का सेवन करने से भूख कंट्रोल होती है साथ ही बॉडी में कैलोरी की मात्रा भी कम पहुंचती है। खाने से पहले सलाद का सेवन करने से तेजी से वजन को कम किया जा सकता है। सलाद में मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मौजूद होता है जो पाचन को ठीक करता है और वजन को कंट्रोल करता है। सलाद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
  • रात में रोटी-चावल का कॉम्बीनेशन करके खाने से बचें:
    वजन को कम करना चाहते हैं तो खाने का चुनाव समझदारी से करें। एक दिन में कितनी रोटी और कितना चावल खाना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखें। कोशिश करें कि रोटी का सेवन दिन में करें रात में नहीं करें। रात में रोटी खाने से पाचन बिगड़ सकता है और मोटापा भी बढ़ सकता है। रात को रोटी और चावल दोनों खाने से आप असहज महसूस कर सकते हैं जिससे आपकी नींद पर भी फर्क पड़ सकता है। रात में अगर आप चावल खा रहे हैं तो सिर्फ चावल ही खाएं उसके साथ रोटी का सेवन नहीं करें। याद रखें कि रात का खाना 7 बजे तक खा लें तो बेहतर रहेगा।
  • खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं:
    कुछ लोगों की आदत होती है वो खाना खाने के साथ ही पानी भी पीते रहते हैं। खाने के साथ पानी का सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है और आपका मोटापा भी तेजी से बढ़ा सकता है। खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीने से वजन कंट्रोल रहता है और पाचन ठीक रहता है।
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