Homeलाइफस्टाइलमेमोरी तेज करनी है तो करे ये योग आसन

मेमोरी तेज करनी है तो करे ये योग आसन

इन दिनों लोग शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा मेंटल हेल्थ की समस्याओं से भी जूझ रहे हैं. अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो अपने डेली रुटीन में योग को आज से ही शामिल कर लें. आपको जानकर हैरानी होगी के योग न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से फिट रखता है, बल्कि योग मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाकर आपकी जिंदगी को शानदार बना सकता है.

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योगासन करते वक्त हमें अपने सांस रोककर रखनी चाहिए और इस दौरान शरीर के प्रमुख 7 बिंदुओं पर फोकस करना चाहिए. यह बिंदु हमारे शरीर के विभिन्न अंगों के बीच होते हैं. आसन के अलावा हर दिन ध्यान और प्राणायाम करना बेहद जरूरी होता है. प्राणायाम करने से हमारे दिमाग को एक्स्ट्रा ऑक्सीजन मिलती है, जिससे हमारी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक अधूरा योग करने से शरीर और मन को पूरा फायदा नहीं मिलता. इसलिए वक्त निकालकर योग करना चाहिए.

मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए आपको पद्मासन, सर्वांगासन, पश्चिमोत्तानासन और गौमुखासन करने चाहिए. अगर आप सही विधि से इन आसनों को प्रतिदिन करेंगे तो निश्चित रूप से आपको फायदा मिलेगा. इसके अलावा प्राणायाम में कपालभाति, सूर्यभेदन और भ्रामरी प्राणायाम करने से मेंटल हेल्थ को मजबूती मिलती है. मेडिटेशन की मेंटल हेल्थ में अहम भूमिका होती है और हर दिन करीब 20 से 30 मिनट तक मेडिटेशन करना चाहिए.

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