Homeएजुकेशनबंगाल में बोर्ड एग्जाम में बच्चो ने कॉपी पर लिखा 'खेला होबे'

बंगाल में बोर्ड एग्जाम में बच्चो ने कॉपी पर लिखा ‘खेला होबे’

पश्चिम बंगाल में बोर्ड एग्जाम में छात्रों की ओर से आंसर शीट में लोकप्रिय राजनीतिक नारा ‘खेला होबे’ लिखने का मामला सामने आया है। इसके बाद बंगाल बोर्ड सख्त हो गया है। अधिकारियों ने कहा है कि अगर किसी भी छात्र या छात्रा ने 12वीं की परीक्षा में ऐसा किया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बंगाल में पिछले महीने 10वीं के बोर्ड एग्जाम हुए। इस दौरान आंसर शीट की चेकिंग करते हुए शिक्षकों ने देखा कि कई छात्रों ने ‘खेला होबे’ लिखा है। हिंदी में इसका अर्थ होता है ‘खेल होगा’। यह सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का एक नारा लिखा है, जिसका चुनाव के समय जमकर इस्तेमाल किया गया था।

यह भी पढ़ें :नवरात्र पर रेलवे दे रहा व्रत वालो के लिए विशेष थाली

12वीं के छात्रों ने ऐसा किया, तो सख्त कार्रवाई होगी
पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने कहा कि यदि 12वीं कक्षा के एग्जाम में किसी छात्र ने आंसर शीट पर राजनीतिक संदेश लिखा, तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। राज्य में 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल से शुरू हो गई है और 27 अप्रैल तक चलेगी।

नारे लिखी हुई आंसर शीट्स नहीं होंगी चेक
भट्टाचार्य ने आगे कहा कि शिक्षकों को नारे लिखी हुई आंसर शीट्स को चेक नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। इन छात्रों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। काउंसिल की ओर से हाई पावर्ड कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी इस मामले में छात्रों को कितनी सजा दी जाएगी, इसका फैसला करेगी।

शिक्षा क्षेत्र का राजनीतिकरण करना सही नहीं
भट्टाचार्य ने कहा कि आंसर शीट में राजनीतिक नारे, अभियान या विवादास्पद मुद्दे लिखना WBCHSE के नियमों और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है। किसी भी सत्तारूढ़ दल को शिक्षा क्षेत्र का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए। WBCHSE ही उच्च माध्यमिक परीक्षा का आयोजन करता है। इसे 12वीं कक्षा के लिए हायर सेकेंडरी (HS) परीक्षा के रूप में जाना जाता है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates