Homeदेशरूस मुद्दे पर अमेरिकी धमकी का भारत ने दिया करारा जवाब

रूस मुद्दे पर अमेरिकी धमकी का भारत ने दिया करारा जवाब

दो दिवसीय भारत दौरे पर रहे अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दिलीप सिंह (US Deputy NSA Daleep Singh) के एक बयान की जमकर आलोचना हो रही है। अमेरिका के डिप्टी एनएसए ने कहा था कि भारत को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि अगर चीन एलएसी का उल्लंघन करता है तो रूस उसे बचाने आएगा। दिलीप सिंह के इस बयान को लेकर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि रहे सैयद अकबरूद्दीन ने दिलीप सिंह को आड़े हाथों लिया है।

यह भी पढ़ें नितीश कुमार ने शराबियो को कहा देशद्रोही

अकबरूद्दीन ने एक ट्वीट कर दिलीप सिंह के बयान की आलोचना की है। अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर कहा कि तो ये हमारा दोस्त है। ये कूटनीति की भाषा नहीं है, ये जबरदस्ती की भाषा है। कोई इन्हें बताए कि एकतरफा दंडात्मक प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

So this is our friend…😳

This is not the language of diplomacy…

This is the language of coercion…

Somebody tell this young man that punitive unilateral economic measures are a breach of customary international law…

दिलीप सिंह ने क्या कहा था?
गौरतलब है कि अमेरिका के डिप्टी एनएसए दिलीप सिंह बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे थे। उन्होंने कहा था, ‘अगर चीन ने एलएसी का उल्लंघन किया तो रूस भी भारत को बचाने नहीं आएगा।’ उन्होंने ये भी कहा था कि चीन, रूस पर जितना प्रभाव बनाएगा, वह भारत के लिए उतना ही कम अनुकूल होगा।

भारत दौरे पर रूस के विदेश मंत्री
बता दें कि दिलीप सिंह की ये प्रतिक्रिया ऐसे समय पर आई है जब रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। रूसी विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की है।

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates