Homeदेशआज से आपका हर पसंदीदा सामान घर तक पहुंचाएगी भारतीय रेल

आज से आपका हर पसंदीदा सामान घर तक पहुंचाएगी भारतीय रेल

नई दिल्ली: अब बनारस की साडी हो या लखनऊ का चिकन कुरता आगरा का पेठा हो या कन्नौज का इत्र यह सब आपको घर बैठे मिलेगा। भारतीय रेल (Indian Railways) की मदद से अब आप देश के किसी भी कोने में बैठकर, किसी अन्य कोने से सामान अपने घर मंगवा सकेंगे या अपने घर/कार्यालय से कहीं और पार्सल करा सकेंगे। ऐसा होगा रेलवे की डोर टू डोर पार्सल सेवा (Door to door Parcel Service) की मदद से। जी हां, रेलवे इंडिविजुअल्स या बल्क कस्टमर्स के लिए डोर-टू-डोर पार्सल सेवा शुरू करने जा रही है। पिछले कुछ वक्त से रेलवे इसका ट्रायल कर रही थी।

लेकिन अब भारतीय रेल और भारतीय डाक (India Post), संयुक्त रूप से ‘रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस’ (Rail Post Gati Shakti Express) सेवा शुरू करने जा रहे हैं। 31 मार्च को यानी आज से यह सर्विस सूरत रेलवे स्टेशन से शुरू की जा रही है, जिसके अंतर्गत देशभर में त्वरित और सुरक्षित सेवा उपलब्ध होगी। सूरत रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 1 पर स्थित पुराने पार्सल कार्यालय को परिवर्तित कर देश की पहली रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस सेवा सूरत टर्मिनल कार्यालय बनाया गया है। यहां दो काउंटर और एक लाउंज है।

यह भी पढ़ें : ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर दिल्ली में मचा बवाल

पहला सेवा सूरत से वाराणसी के बीच
पहली रेल डाक गतिशक्ति एक्सप्रेस सेवा सूरत और वाराणसी के बीच शुरू की जाएगी। इसके लिए ताप्ती गंगा ट्रेन को रवाना किए जाने की खबर है। रेलवे की ओर से 35 किलो से लेकर 100 किलो तक के सामान के लिए डोर टू डोर सर्विस मुहैया कराई जाएगी। पहले डोर-टू-डोर पार्सल सेवा 28 मार्च से शुरू की जाने वाली थी लेकिन अब यह 31 मार्च से शुरू की जाएगी।

ऐप या वेबसाइट भी ला सकती है रेलवे
फरवरी माह में टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कुरियर कंपनियों या ई-कॉमर्स कंपनियों (courier companies or e-commerce companies) की तरह ही रेलवे की योजना एक ऐप लाने की है, जिस पर ग्राहक क्यूआर कोड के साथ एक रिसीप्ट्स प्राप्त करेंगे। यह उन्हें अपने सामान को ट्रैक करने में भी मदद करेगा। इस ऐप या वेबसाइट से ग्राहक डिलीवरी का अनुमानित शुल्क और डिलीवरी में लगने वाला समय भी जान सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि ग्राहकों को विकल्प मिलेगा कि वे या तो किसी निश्चित स्थान से अपना पैकेट ले सकते हैं या अपने घर अथवा ऑफिस में अपना पैकेट मंगा सकते हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates