पेट दर्द से लेकर नज़ला जुखाम तक कई रोगो में काम आता है गुड़

Must Read

गुड़, शक्कर का एक बहुत ही हेल्दी और सस्ता ऑप्शन है जिसे आज भी कई जगहों पर खान-पान की मिठास बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर मीठा आपकी कमजोरी है लेकिन आपको वजन भी कम करना है तो गुड़ से बनी चीज़ें खाएं। जिसे खाने के बाद पेट और सीने में जलन भी नहीं होगी और मन भी भर जाएगा। मिनरल्स, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स गुड़ में होते हैं तो आप समझ ही सकते हैं ये कितना फायदेमंद है। लेकिन इसका काम यहीं पर खत्म नहीं हो जाता और गुड़ के सेवन से कई समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जान लेते हैं जरा इनके बारे में…

यह भी पढ़ें  पति को छोड़ फेसबुक प्रेमी के साथ रह रही युवती, तीनो ही बोलने सुनने में असमर्थ

सर्दी-जुकाम का इलाज
सर्दी-जुकाम का बिना दवा इलाज करने के लिए किसी बर्तन में एक कप पानी गर्म करें। इसमें गुड़ डालकर उसे अच्छी तरह घुलने दें। इसके साथ ही इसमें थोड़ा-सा अदरक भी डालकर उबाल लें। खुद से ठंडा होने दें और फिर किसी बॉटल में रख दें। दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें।

गले की खराश करे दूर
गले की खराश हो जाए तो बहुत उलझन होती रहती है। तो इसके लिए आपको ये उपाय करना है। तुलसी के कुछ पत्तों को कूटकर उसका रस निकालें और इसमें गुड़ का पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं। फायदा आप खुद देखें।

पीरियड्स के ऐंठन में आराम
पीरियड्स के वक्त कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा पेट दर्द होता है। जिससे राहत पाने के लिए वो तरह- तरह की दवाओं तक का सेवन करती हैं तो इस समस्या को दूर करने का नेचुरल और कारगर उपाय है गुड़ का सेवन। दूध गर्म करें और उसमें गुड़ मिलाएं। दिन में दो बार पिएं।

पेट की समस्याओं का इलाज
एसिडिटी, अपच, कब्ज़ और पेट फूलने जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुड़। इसके लिए बस खाने के साथ या बाद में एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाएं और बचे रहें इन परेशानियों से।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

राज्यपाल ने कन्नूर विश्वविद्यालय के वीसी से मांगा स्पष्टीकरण

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और केरल सरकार एक बार फिर से आमने-सामने हैं। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के निजी सचिव...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img