Homeदेशजीतो कनेक्ट 2022 : पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत...

जीतो कनेक्ट 2022 : पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत हमारा रास्ता भी है और हमारा संकल्प भी

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार सुबह जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन के ‘जीतो कनेक्ट 2022’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि जीतो कनेक्ट’ की ये समिट आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान हो रही है। यहां से देश आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। अब देश के सामने अगले 25 वर्षों में स्वर्णिम भारत के निर्माण का संकल्प है।

मोदी ने कहा, ‘कल ही मैं यूरोप के कुछ देशों का भ्रमण करके और भारत के सामर्थ्य, संकल्पों तथा अवसरों के संबंध में काफी लोगों के चर्चा करके लौटा हूं। जिस तरह की आशा, जिस तरह का विश्वास आज भारत के प्रति खुलकर सामने आ रहा है, ये आप सब भी अनुभव करते हैं।’

इसे भी पढ़े :गजरौला में बाइक सवार दो लोगों को एक अज्ञात वाहन ने रौंदा, मौके पर दोनों की मौत

आज भारत के विकास के संकल्पों को दुनिया अपने लक्ष्यों की प्राप्ति का माध्यम मान रही है। वैश्विक शांति हो, वैश्विक समृद्धि हो, वैश्विक चुनौतियों से जुड़े समाधान हों, या फिर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का सशक्तिकरण हो, दुनिया भारत की तरफ बड़े भरोसे से देख रही है। विशेषज्ञता का क्षेत्र, चिंता का क्षेत्र चाहे जो भी हों, विचारों में चाहे जितनी भी भिन्नता हो, लेकिन नए भारत का उदय सभी को जोड़ता है। आज सभी को लगता है कि भारत अब संभावना और क्षमता से आगे बढ़कर वैश्विक कल्याण के एक बड़े उद्देश्य के साथ काम कर रहा है।

भारत में हर हफ्ते बन रहे यूनिकार्न

आज देश प्रतिभा, व्यापार और प्रौद्योगिकी को जितना हो सके उतना ज्यादा प्रोत्साहित कर रहा है। आज देश हर रोज दर्जनों स्टार्टअप्स रजिस्टर कर रहा है, हर हफ्ते एक यूनिकार्न बना रहा है। जब से Govt e-Marketplace यानि GeM पोर्टल अस्तित्व में आया है, सारी खरीद एक प्लेटफॉर्म पर सबके सामने होती है। अब दूर-दराज के गांव के लोग, छोटे दुकानदार और स्वयं सहायता समूह सीधे सरकार को अपना सामान बेच सकते हैं। आज GeM पोर्टल पर 40 लाख से अधिक विक्रेता जुड़ चुके हैं।

भविष्य का हमारा रास्ता और मंजिल दोनों स्पष्ट

मोदी ने कहा कि भविष्य का हमारा रास्ता और मंजिल दोनों स्पष्ट है। आत्मनिर्भर भारत हमारा रास्ता भी है और हमारा संकल्प भी है। ये किसी सरकार का नहीं बल्कि 130 करोड़ देशवासियों का है। बीते सालों में हमने इसके लिए हर जरूरी माहौल बनाने के लिए निरंतर परिश्रम किया है।

क्या है जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन?

जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन  दुनिया भर में जैनियों को जोड़ने वाला एक वैश्विक संगठन है। जीतो कनेक्ट आपसी नेटवर्किंग एवं व्यक्तिगत बातचीत का एक अवसर प्रदान करते हुए व्यापार और उद्योग जगत की मदद करने का एक प्रयास है।

पुणे में है तीन दिवसीय कार्यक्रम

‘जीतो कनेक्ट 2022’ कार्यक्रम पुणे के गंगाधाम एनेक्स में 6 से 8 मई तक आयोजित किया जाने वाला एक तीन-दिवसीय कार्यक्रम है। इसमें व्यापार एवं अर्थव्यवस्था से संबंधित कई मुद्दों पर कई सत्र शामिल होंगे।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates