Homeएजुकेशनआईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग पंजीकरण शुरू

आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग पंजीकरण शुरू

ज्वाइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी ने आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी व जीएफटीआई में सत्र 2022-23 के प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली जोसा काउंसलिंग/JOSAA Counselling 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया और चॉइस फिलिंग प्रोसेस आज सोमवार 12 सितंबर, 2022 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस काउंसलिंग में हिस्सा लेने की इच्छा रखते हैं, वे अपना आवेदन ज्वाइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर जमा कर सकते हैं।

जो भी उम्मीदवार आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट की परीक्षा को क्वालिफाई करेंगे उन्हें एएटी स्पेसिफिक च्वाइस के लिए आवेदन 17 सितंबर, 2022 से करने होंगे। इसी तारीख को आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का परिणाम जारी किया जाना है। जोसा काउंसलिंग का आयोजन कुल 06 राउंड में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-भूत-प्रेत का डर दिखाकर सास-बहू से दुष्कर्म

JEE MAIN और JEE Advanced 2022 परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार जोसा काउंसलिंग, 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि IIT में प्रवेश के लिए, केवल वही आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने JEE Advanced 2022 में सफलता प्राप्त की है।

ज्वाइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी की ओर से 17 और 19 सितंबर, 2022 को आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पसंद के अनुसार दो मॉक अलॉटमेंट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवार 20 सितंबर, 2022 से अपनी पसंद को लॉक कर सकते हैं। राउंड 01 के काउंसलिंग के लिए पंजीयन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 21 सितंबर, 2022 को समाप्त हो जाएगी। वहीं, राउंड 1 सीट अलॉटमेंट परिणाम को 23 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार 26 सितंबर, 2022 तक अपने पसंदीदा संस्थान के लिए रिपोर्ट कर सकते हैं।

ज्वाइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी की ओर से आयोजितकिए जा रहे JOSAA counselling/जोसा काउंसलिंग का आयोजन 114 से अधिक संस्थानों में तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश  के लिए किया जाता है। इन संस्थानों में 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, 26 आईआईआईटी और 33 अन्य कई सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थान शामिल हैं।

कैसे करें आवेदन
  • जोसा 2022 की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर लॉग इन करें।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें ‘रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग’ लिखा हो।
  • अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और उन्हें सबमिट करें।
  • सभी विवरण को दर्ज कर के ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • उन संस्थानों और पाठ्यक्रमों के पसंदीदा विकल्प दर्ज करें जिनमें आप नामांकन करना चाहते हैं।
  • विकल्पों को लॉक करें।
  • भविष्य के संदर्भों के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट निकलवा लें।
Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates