Homeलाइफस्टाइलहफ्ते भर ऐसे रखे केले को फ्रेश

हफ्ते भर ऐसे रखे केले को फ्रेश

ज्यादातर लोगों को केला खाना पसंद होता है। ऐसे में बार-बार केले खरीदने से बचने के लिए कुछ लोग बाजार से दर्जनों केले खरीद लेते हैं। फिर क्या अगर इसे सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो ये जल्दी खराब हो लगते हैं और सड़ जाते हैं। वहीं कुछ लोग केला ज्यादा समय तक चले इस चक्कर में थोड़े कच्चे केले खरीद लेते हैं जो स्वाद में भी अच्छे नहीं होते हैं। इन केले का आप ज्यादा दिन तक इस्तेमाल भी नहीं कर पाते, इसका रंग जल्दी काला पड़ जाता है और गलने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिससे आप पके हुए केले को कई दिनों स्टोर कर सकते हैं।

  1. जब भी बाजार से केला खरीदकर लाएं तो केले के ऊपर डंठल पर प्लास्टिक या किसी पेपर से रैप कर दें। ऐसा करने से केले लंबे समय तक खराब नहीं होंगे।
  2. केले को आप चाहे तो हैंगर में भी टांग सकते हैं। यह हैंगर आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इससे केले जल्दी खराब नहीं होंगे।
  3. आप केले को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए विटामिन सी टैबलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन सी की टैबलेट को पानी में घोलकर उसमें केले को भिगोकर रख दें। इससे केले जल्दी सड़ेंगे नहीं।
  4.  केले को खराब होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रिज में न रखें। केले को हमेशा साधारण तापमान पर ही रखें।
  5. आप केला को वैक्स पेपर से भी ढक्कर रख सकते हैं।
  6. केले को  सोडा पानी के साथ भी स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए पानी में सोडा मिलाकर इसमें केले को थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दें। उसके बाद कमरे के तापमान पर इसे स्टोर कर दें। इससे केला जल्दी खराब नहीं होगा।
  7. खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इन फलों के रस में केले को भिगोकर स्टोर करने से ये न ही जल्दी खराब होंगे और न ही ये काले होंगे।

ये भी पढ़िए –डैन बिल्जेरियन की अनसुनी बातें

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates