वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पौधे लगाना काफी अच्छा माना जाता है। घर में हरे-भरे पौधे होने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह काफी हद तक बढ़ जाता है, जिससे सुख-समृद्धि बढ़ती रहती है। वास्तु में कई पौधे बताए गए हैं जिन्हें लगाने से सौभाग्य, खुशहाली बनी रहती हैं। इन्हीं में से एक है मनी प्लांट का पौधा। अधिकतर घरों में मनी प्लांट का पौधा लगा दिख जाता है। लेकिन मनी प्लांट को लगाते समय वास्तु के कुछ नियमों को बिल्कुल अनदेखा कर देते हैं। ऐसे में यह पौधा फायदा देने की वजह आर्थिक हानि का कारण बन जाता है। जिसके बारे में किसी को अंदाजा ही नहीं होता। अगर आप चाहते हैं कि आपका पैसा बेकार में पानी की तरह न बहे तो इसके लिए वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान, जिससे कभी भी आपके घर में रुपए-पैसों की कमी न हो।

मनी प्लांट रखने के लिए बेस्ट जगह
मनी प्लांट के पौधे को घर के जिस भी स्थान में रख रहे हो लेकिन इसे हमेशा आग्नेय कोण ( पूर्व-दक्षिण) में ही रखें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इसके साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

वास्तु के अनुसार, आग्नेय कोण में मनी प्लांट लगाने से शुक्र ग्रह भी मजबूत होता है। क्योंकि इस दिशा के स्वामी भगवान गणेश जी है। जो हर तरह की आपदाओं का नाश करते हैं।

यह भी पढ़ें : बिहार,सीतामढ़ी नल जल योजना में भारी लापरवाही का मामला आया सामने

इन दिशा में न लगाएं
मनी प्लांट को कभी भी ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) दिशा की ओर नहीं लगाना चाहिए वास्तु के मुताबिक, इस दिशा को बृहस्पति ग्रह की मानी जाती है और जबकि मनी प्लांट शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व कारक है। दोनों ग्रहों में शत्रुता का भाव है। ऐसे में इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से अशुभ फलों की प्राप्ति होगी।

इस दिन ही लगाएं मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र में पौधे लगाने की विशेष दिन भी बताया है। इसके अनुसार, मनी प्लांट का पौधा शुक्ल पक्ष की अष्टमी से लेकर कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि में लगाया जा सकता है। इस दिनों में पौधा लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

इस बात का रखें ख्याल
मनी प्लांट का पौधा बेल की तरह बढ़ता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इसकी बेल हमेशा ऊपर की ओर बढ़नी चाहिए। अगर जमीन में छू रही हैं तो इसे ऊपर कर दें या फिर काट दें। माना जाता है कि मनी प्लांट की ऊपर बढ़ती हुई बेल समृद्धि में वृद्धि करने वाली मानी जाती है।

अगर मनी प्लांट की कोई भी पत्ती सुख गई हो या फिर पीली पड़ गई हैं तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसी पत्तियां सुख-समृद्धि में रुकावट बनती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here