Homeलाइफस्टाइलGYM ज्वाइन करते समय रखें ये धयान

GYM ज्वाइन करते समय रखें ये धयान

अगर आप भी जिम जाने की शुरुआत करना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स फॉलो करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. दरअसल जिम में वर्कआउट करने के कई फायदे होते हैं. यहां आप पर्सनल ट्रेनर की देख-रेख में वर्कआउट करके अपनी फिटनेस और हेल्थ दोनों को परफेक्टली मेंटेन रख सकते हैं. वहीं जिम जाने का ट्रेंड आजकल लोगों में काफी बढ़ भी गया है. तो आइए हम आपको बताते हैं जिम ज्वॉइन करने के कुछ स्टेप्स, जिसे फॉलो करके आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं.

ये भी पढ़िए –बीजेपी नेताओं संग जेपी नड्डा की बैठक

-जिम जाने के लिए ज्यादातर लोग फैंसी जिम का चुनाव करते हैं. हालांकि जिम का सेलेक्शन करते समय आपको ट्रेनर के एक्सपीरियंस और जिम के इक्यूपमेंट पर फोकस करने की जरूरत होती है. अगर आप जिम में मौजूद इक्यूपमेंट्स या ट्रेनर की सलाह से संतुष्ट नहीं है, तो आप किसी दूसरे जिम का चुनाव कर सकते हैं.

-जिम जाते समय हाइजीन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में हाइजीन मेंटेन करने के लिए बैग में वॉटर बॉटल, टॉवेल, स्पोर्ट शूज और प्रोटीन ड्रिंक्स कैरी करना न भूलें. साथ ही इन चीजों को दूसरों के साथ शेयर करने से बचें.

-जिम जाने की एक्साइटमेंट में सीधा एक्सरसाइज करने से आपको हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. इसलिए जिम के शुरुआती दिनों में मशीनों से एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्म अप जरूर कर लें.

-जिम जाने के लिए किसी कम्फर्टेबल स्पोर्ट ड्रेस का चुनाव करें. जिम में वर्कआउट पर फोकस करने के लिए स्टाइलिंग को नजरअंदाज करना बेहतर रहता है. ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से बचें और जिम में हल्के ढीले या नॉर्मल फिटिंग वाले कपड़ों को तवज्जो दें.

-जिम की शुरुआत करने से पहले अपना बॉडी चेकअप जरूर करवा लें और रिपोर्ट नॉर्मल आने के बाद ही जिम ज्वॉइन करें. इसके अलावा जिम में इस्तेमाल होने वाले वर्कआउट के शब्दों पर थोड़ी रिसर्च कर लें. जिससे जिम में आपको ट्रेनर की बात समझने में आसानी रहेगी और आप कोई गलत एक्सरसाइज करने से बच जाएंगे. साथ ही जिम में फोन बिल्कुल न इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़िए –अमिताभ बच्चन ने बताया अपने बंगले का नाम

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates