Homeदिल्लीकेजरीवाल ने बताया कैसे देंगे 5 साल में 20 लाख लोगों को...

केजरीवाल ने बताया कैसे देंगे 5 साल में 20 लाख लोगों को रोजगार

दिल्ली सरकार ने रोजगार बजट पेश करते हुए अगले पांच साल में 20 लाख लोगों को रोजगार देने की जो घोषणा की थी, उसे कैसे अमल में लाया जाएगा, शुक्रवार को हुई बैठक में इसका पूरा खाका पेश किया गया। इसके अनुसार, कारोबार, उद्योग, पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार सृजित किए जाएंगे। सरकार के अनुसार, ऐसा होगा रोजगार पैदा करने के लिए तय की गई योजनाओं का खाका। गौरतलब है कि बजट सत्र में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 20 लाख रोजगार सृजन का एलान किया था।

यह भी पढ़ें : प्रेमी के शादी से इनकार करने पर प्रेमिका ने अपनी 5 सहेलियों समेत की आत्महत्या

शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ने अपने रोजगार बजट में 20 लाख रोजगार सृजन का लक्ष्य रखा है, इसे ध्यान में रखते हुए सभी विभागों को लक्ष्य सौंप दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें कहा गया है कि यदि लक्ष्य में किसी भी तरह की परेशानी होती है, तो वह तत्काल अपने विभागीय मंत्री से संपर्क करें। इसके लिए समीक्षा बैठक का इंतजार न करें।

इस बार 75, 800 करोड़ रुपये का है दिल्ली का बजट
वित्त वर्ष 2022-23 के लिए दिल्ली का बजट 75, 800 करोड़ रुपये का है। इससे पहले 2021-22 का अनुमानित बजट 69 हजार करोड़ किया गया था, अब नए साल के लिए बजट अनुमान 75,800 हजार का करोड़ रुपये है। हालांकि, बाद में 2021-22 का अनुमानित बजट तकरीबन 2000 करोड़ रुपये घटा दिया गया था। दिल्ली सरकार कई साल से आउटकम बजट पेश कर रही है, जिसका अर्थ होता है फायदे का बजटा। दिल्ली सरकार के मुताबिक, आउटकम बजट पेश करने वाली दिल्ली सरकार दिल्ली की इकलौती सरकार है।

यहां पर बता दें कि दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि देश की राजधानी दिल्ली में 33 प्रतिशत लोगों के पास रोजगार है, यह एक उपलब्धि है। इसके साथ ही उन्होंने अगले 5 साल में 46 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य ऱखा है, इसलिए 5 साल में 20 लाख नौकरियां तलाशेंगे। अब इस पर अमल करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में शुक्रवार को पत्रकार वार्ता कर सीएम अरविंद केजरीावाल ने पूरा प्लान बताया कि दिल्ली सरकार आगामी 5 साल के दौरान किस तरह 20 लाख रोजगार पैदा करेगी।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates