Homeलाइफस्टाइलबालों की सेहत के लिए जाने ब्राह्मी के 6 फायदे

बालों की सेहत के लिए जाने ब्राह्मी के 6 फायदे

सेहत से लेकर त्वचा और बालों के इलाज के लिए लाखों लोग आयुर्वेद पर यक़ीन रखते हैं। खासतौर पर अगर बात करें बालों की सेहत की, तो आयुर्वेद में इन्हें लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए काफी प्रभावी उपाय हैं। इन्हीं में से एक है ब्राह्मी का इस्तेमाल। ब्राह्मी एक जड़ी बूटी है, जिसे एक चमत्कारी घटक माना गया है। इसका उपयोग बालों के लिए अद्भुत साबित हो सकता है।

इसकी फूल, पत्तियां और यहां तक कि जड़ों में भी औषधीय गुण पाए जाते हैं। ब्राह्मी बालों के अलावा बाकी स्वास्थ्य लाभों के अनूठे फायदों से भरपूर होता है। इसे आप पाउडर या फिर तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में बाल मज़बूत, घने और खूबसूरत हो जाते हैं। ब्राह्मी बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जिससे यह लंबे और घने हो जाते हैं।

इसे भी पढ़े: हरिद्वार में नाबालिग से दुष्कर्म कर वीडियो किया वायरल

आइए जानें ब्राह्मी के 6 अनोखे फायदों के बारे में

1. डैंड्रफ से छुटकारा

ब्राह्मी का उपयोग सिर की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्कैल्प को पोषण देता है और उसे स्वस्थ बनाता है। ये सिर को ज़रूरी नमी भी देता है, जिससे रूसी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है।

2. बालों का झड़ना होता है कम

ब्राह्मी का तेल रूखे स्कैल्प की मरम्मत करता है और बालों के झड़ने से रोकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण न सिर्फ स्कैल्प को जवां रखते हैं, बल्कि स्वस्थ बालों को बढ़ावा भी देते हैं।

3. सिर की त्वचा को करता है साफ

ब्राह्मी स्कैल्प को साफ करने के साथ सिर की त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

4. दो मुंहे बाल ख़त्म होते हैं

अगर ब्राह्मी पाउडर का इस्तेमाल बालों पर किया जाए, तो इससे दो मुंहे बालों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही बाल लंबे भी होते हैं। ये सिर की त्वचा को रूखेपन, खुजली और रूसी से भी बचाता है।

5. गंजेपन से बचाता है

ये औषधी बालों को पोषण दोती है, जिससे वे मज़बूत बनते हैं। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से बालों की जड़ों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके बायोकैमिकल कम्पाउंड की वजह से गंजापन भी दूर होता है।

6. तनाव भी कर सकता है दूर

ब्राह्मी के तेल से सिर की मालिश करने से आपको काफी आराम पहुंचता है।इसके तेल से बालों में मालिश करने से तनाव कम होता है और बालों को पोषण मिलता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates