Homeटेक्नोलॉजीजानिये कैसे घर बैठे भरे बिजली का बिल

जानिये कैसे घर बैठे भरे बिजली का बिल

इन दिनों हम अधिकतर काम ऑनलाइन कर लेते हैं. यहां तक की अब लोग ऑनलाइन बिजली बिल भी भरने लगे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन बिजला बिल कैसे चेक करते हैं और कैसे उसका भुगतान करते हैं.कई सारे ऑनलाइन वॉलेट हैं जैसे कि PayTM, PhonePe, Google Pay जिनकी मदद से आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल भरा जा सकता है. आज हम न केवल ये तरीका बताने वाले हैं कि ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करते हैं बल्कि ये भी बताएंगे कि बिजली बिल कैसे भर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

ये भी पढ़िए –बीएसएनएल ने लांच किया 75 रुपये वाला प्लान

ऐसे करे चेक बिजली का बिल

बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आप जिस बिजली कंपनी से बिजली लेते हैं उस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें. वेबसाइट पर चेक करने से ये फायदा है कि वहां वैसे ही बिजली बिल बताया जाएगा जैसा घर पर आता है. वेबसाइट से आप अपने बिजली के बिल को डाउनलोड कर सकते हैं य और उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं. साथ ही अगर पुरानी बिजली बिल बचा हुआ है तो वो भी देख सकते हैं.

ऐसे भरे बिल घर बैठे

Paytm App से हम सभी परिचित हैं. ये एक मोबाइल वॉलेट होने के साथ साथ वर्चुअल बैंक भी है. इसकी मदद से मोबाइल फोन, डीटीएच और बिजली बिल भी रिचार्ज कर सकते हैं. साथ ही मूवी टिकट भी बुक करते हैं. पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए पेटीएम अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए केवल मोबाइल फोन नंबर, डेबिट कार्ड, बैंक डिटेल की जरूरत पड़ती है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे पेटीएम की मदद से ऑनलाइन बिजली बिल भर सकते हैं.

स्टेप 1: पेटीएम के होम पेज पर Recharge & Pay Bills का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक कर लें. इसके बाद Electricity आइकन पर क्लिक करें.

स्टेप 2: इसके बाद आप अपने राज्य को सेलेक्ट कर लें और फिर नीचे बॉक्स में बिजली बोर्ड सेलेक्ट करें. एक राज्य में एक से अधिक बिजली बोर्ड हो सकता है. इसलिए आपका बिजली बोर्ड कौन सा है ये पता करने के लिए बिल पर चेक करें. ऐप में सारे बोर्ड के नाम दिखाई देंगे उसमें से अपना बोर्ड चुनें. फिर Service Number या अकाउंट नंबर डाल दें. बिजली बोर्ड में अलग अलग नामों से इस नंबर को जाना जाता है.

स्टेप 3: अकाउंट नंबर डालने के बाद प्रोसेस बटन पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपके सामने बचा हुआ बिजली बिल दिखाई देता है. इसके साथ ही बिजली का कनेक्शन किसके नाम से है, बिल भरने का लास्ट डेट क्या है सब बताया जाता है.

स्टेप 4: अब बारी आती है पेमेंट करने की. पेमेंट कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग. अगर डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं तो पूछी गई इंफॉर्मेशन को भर दें. फिर Pay बटन को दबा दें.इसके बाद बिजली बिल का भुगतान हो जाएगा और आपको एक रसीद मिलेगी जो इस बात का प्रूफ होगा कि आपने अपना बिल भर दिया है.

ये भी पढ़िए –बरसात के कारण इन राज्यों के स्कूल व कॉलेज होंगे बंद

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates