Homeएजुकेशनजानिये कैसे करे UPSC परीक्षा में टॉप

जानिये कैसे करे UPSC परीक्षा में टॉप

अब तक आप समझ गए होंगे कि सिविल सेवा परीक्षा में एक सीमा के बाद ज्यादा मार्क्स ला पाना मुश्किल होता है. अपने सामने आने वाली चुनौती को अनदेखा न करें. यह बड़ी चुनौती है- पिछले प्रयासों में प्राप्त बेहतर अंकों को फिर से हासिल करना. आपको इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि किसी भी विषय में आपकी तैयारी परफेक्ट है

ये भी पढ़िए –लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेकेंड सेमेस्टर परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी

-सही स्ट्रैटेजी बनाने से आपका स्ट्रेस कम हो जाएगा और तैयारी में स्पष्टता भी आ जाएगी. अभी तक जो काम काफी मुश्किल-सा लग रहा था, अब अपनी पकड़ के अंदर मालूम पड़ने लगेगा. इस पूरे प्रोसेस में यूपीएससी प्री परीक्षा की तैयारी पर पूरा फोकस बनाकर रखें. कई बार कुछ उम्मीदवार अपने दूसरे प्रयास में प्री क्लियर नहीं कर पाते हैं.

-यूपीएससी परीक्षा में बेहतर नंबर हासिल करने के लिए इन चीजों को समझें- किसी भी पेपर में नंबर कम आने की वजह क्या रही है. इन कारणों को दूर करने के बारे में सोचें. आपको जितने नंबर चाहिए, उसको अलग-अलग पेपर्स में बांट दें यानी कि किस-किस पेपर में कितने-कितने ज्यादा नंबर लाने हैं. इससे अपनी मजबूती और कमजोरियों का विश्लेषण हो जाएगा.

-इसके बाद यह देखें कि आपको किन पेपर्स में कम मार्क्स मिले हैं. यह भी देखें कि इन्हीं पेपर्स में दूसरों को कितने मार्क्स मिले हैं. यह जानना भी महत्वपूर्ण होगा कि इनमें किसी भी उम्मीदवार को अधिकतम कितने मार्क्स मिले हैं. ऊपर की इन जानकारियों के आधार पर आपको अपनी तैयारी की एक ठोस रणनीति बनानी चाहिए।

ये भी पढ़िए –बीजेपी एकजुट होते विपक्ष से निपटने की तैयारी में..

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates