Homeलाइफस्टाइलजानिये कैसे करे कांटेक्ट लेंस यूज़

जानिये कैसे करे कांटेक्ट लेंस यूज़

स्टाइलिश लुक के लिए ज्यादातर लोग आई कॉन्टैक्ट लेंस को तरजीह दे रहे हैं. आज के टॉपिक में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप भी चश्मे की जगह कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं को आपको किन किन बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. हर लेंस की एक लाइफ होती है लेकिन वह उस समय तक चलेगा यह आपके प्रयोग पर निर्भर करता है.लेंस के साथ थोड़ी सी लापरवाही आपकी आंखों के लिए एक बड़ा खतरा बन सकती है. इसलिए अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें.

ये भी पढ़िए –रेल की पटरी पर मिला पति-पत्नी का शव

लेंस लगाने से पहले हाथों को धोएं
लेंस को इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें उसके बाद ही इस्तेमाल करें. अगर आप एक महिला हैं और लेंस लगाकर मेकअप कर रही हैं तो ध्यान कि चेहरे में किसी भी तरह का स्प्रे इस्तेमाल न करें.

लेंस के केस को समय समयपर धोएं
लेंस के साथ एक बहुत बड़ी लापरवाही यह देखने को मिलती है कि लोग लेंस को महीनों तक यूज करते रहते हैं लेकिन वह केस को कभी नहीं धुलते. लेंस के केस को हर दिन साफ उबले हुए पानी से धुलना चाहिए. केस को मुंह के संपर्क से दूर रखना चाहिए.

संक्रमण की चेतावनी को नजर अंदाज न करें
यदि आपको लेंस के इस्तेमाल या फिर उसके बाद आंखों में किसी तरह की जलन महसूस हो रही है या फिर प्रकाश के प्रति आप की आंखें पहले से ज्यादा संवेदनशील नजर आ रही है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको यह समस्या 24 घंटे से अधिक समय तक रहती है तो आपको तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से मिलना चाहिए.

इस दौरान लेंस न पहने
स्वीमिंग करते समय, बाइक चलाते समय, तेज आंधी के समय आपको हमेशा कांटेक्ट लेंस के इस्तेमाल से बचना चाहिए. बाइक चलाते समय धूल के कण आंख में जाते हैं जिससे लेंस में स्क्रेच आ सकता है और फिर इंफेक्शन होने का डर बना रहता है.

लेंस लगाकर कभी न सोएं
कॉन्टैक्ट लेंस यूज करने वाले अधिकांश लोग यह गलती करते हैं कि वह लेंस को लगाए लगाए ही सो जाते हैं. लेंस को लगा कर सोने से आंखों में आक्सीजन की कम मात्रा पहुंचती है और इससे आंखों में संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो जाता है.

कई दिनों तक लगातार न करें इस्तेमाल
अक्सर यह दावा किया जाता है कि नया लेंस 30 दिनों तक लगातार पहना जा सकता है लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि रोजोना जब आपका काम हो जाए और आप सोने जा रहे हों तब लेंस को हटा दें. इससे लेंस की लाइफ भी बनी रहेगी.

ये भी पढ़िए –रेल की पटरी पर मिला पति-पत्नी का शव

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates