Homeटेक्नोलॉजीजानिये गूगल डॉक के फायदे

जानिये गूगल डॉक के फायदे

गूगल डॉक्स को एक्सेस करने के लिए लैपटॉप में Gmail और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. यहां तक ​​कि एंड्रॉयड और iOS के लिए गूगल डोक्स मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है. गूगल डॉक्स बाकी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से इसलिए अलग और बेहतर है क्योंकि इससे पहले किसी भी वर्ड प्रोसेस से डॉक्यूमेंट शेयर करने की सुविधा नहीं थी.

Google ने सभी प्लेटफॉर्म पर डॉक्यूमेंट शेयर करना और ब्राउज़र विंडो से रियल-टाइम में उन पर एक साथ काम करना आसान बना दिया है. टीममेट के साथ गूगल डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं. वो आसानी से उसे देख और एडिट कर देंगे बिना किसी परेशानी के. हम सभी गूगल डॉक्स से परिचित है लेकिन

आज हम गूगल डॉक्स के कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बनाएंगे जिससे काम करना मजेदार और आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़िए –इस डेट को होगी गेट २०२३ की परीक्षा

अलग अलग फोर्मेट में डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं

फाइल मेनू में डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाता है जहां पर आप किसी भी फोर्मेट जैसे कि Pdf, Txt, Epub में डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं.

जल्दी से नए डॉक्यूमेंट बनाएं

अगर आप जल्दी से एक नया Google डॉक्स बनाना चाहते हैं, तो बस अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में ‘Docs.New’ टाइप करें और एंटर दबाएं. ऐसा करते ही एक नया डॉक्यूमेंट बन जाएगा.

Google मीट के साथ इंटीग्रेशन

Google डॉक्स यूजर्स के लिए मीट इंटीग्रेशन को रोल किया गया है. इससे आप आसानी से मीटिंग में शामिल हो सकते हैं या ऐप के भीतर से ही वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, बस पेज के टॉप पर मीट बटन तलाश करें और आपके पास मीटिंग शुरू करने या किसी एक में शामिल होने का विकल्प दिखाई देगा.

ये भी पढ़िए –बरसात के कारण इन राज्यों के स्कूल व कॉलेज होंगे बंद

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates