Homeलाइफस्टाइलजानिए बच्चों के दिमाग को तेज़ करने का आसान उपाय

जानिए बच्चों के दिमाग को तेज़ करने का आसान उपाय

बढ़ती उम्र के बच्चों का आहार पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। ये पोषक तत्व दिमाग के विकास और काम करने की क्षमता को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। बच्चों के दिमाग के विकास में सबसे ज्यादा योगदान प्रोटीन, जिंक और आयरन का होता है। ऐसे में आइए जानते हैं आप और हम अपने बच्चों के दिमागी विकास के लिए क्या इन चीजों को उनकी डाइट में शामिल कर रहे हैं।

अंडे- 

बच्चों को रोजाना एक अंडा जरुर खिलाएं। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। शोध के मुताबिक अंडे की जर्दी मेंकोलिन नाम का तत्व पाया जाता है। जो, शरीर में जाकर न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाने में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स-

बच्चों के आहार में शामिल नट और सीड्स उनके दिमाग को हेल्दी रखने के साथ कई रोगों से भी दूर रखेंगे। इन नट्स और सीड्स में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इनमें ढेर सारे प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड, आयरन और जिंक भी मौजूद होते हैं।

जामुन-

जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड्स की भी अच्छी मात्रा होती है। जो उन्हें नेगेटिविटी से बचाए रखने में मदद करती है।

 संतरा-

अगर आप अपने बच्चे के दिमाग जो हेल्दी और एक्टिव रखना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर संतरे का चयन करें। शोध के मुताबिक विटामिन सी से भरपूर फल बच्चों के दिमाग के ग्रोथ में अच्छी मदद करता है।

चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीज़ों को करें दिनचर्या में शामिल

दही- 

दही प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से बच्चे की मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। शोध के मुताबिक दूध और दही दोनों ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होते हैं। जो दिमाग में एनर्जी के लेवल को बनाए रखते हैं।

सैल्मन-

सैल्मन में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा में होता है। जो बच्चों के दिमाग के ग्रोथ के लिए जरूरी है। इससे दिमाग तेज काम करता है। शोध के मुताबिक जो लोग फैटी एसिड का सेवन ज्यादा करते हैं, उनका दिमाग काफी तेज होता है। मछलियों में टूना भी लीन प्रोटीन से भरपूर होता है। ये बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें किसी भी तरह का वसा और कोलेस्ट्रोल काफी कम होता है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates