Homeलाइफस्टाइलजानें सोने और चांदी के भाव में हुआ इजाफा

जानें सोने और चांदी के भाव में हुआ इजाफा

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में मंगलवार को 107 रुपये की तेजी आई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार सोने की कीमतों में आई यह तेजी रुपये के टूटने और डॉलर के लगातार मजबूत होने के कारण हुआ। मंगलवार को सोना 107 रुपये प्रति दस ग्राम की मजबूती के साथ 51,092 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर कारोबार करता दिखा। इससे पिछले कारोबारी सोशन में सोना 50,985 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर कारोबार कर रहा था।

ये भी पढ़ें – उद्योगपति अदाणी ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड से सम्मानित किये गए

चांदी में भी उछाल 

मंगलवार को चांदी की कीमतों में भी उछाल दिखी। चांदी 563 रुपये मजबूत होकर 54,639 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर बिकी। बाजार के जानकारों के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने से सोने और चांदी की कीमतों में मजबूती है। मंगलवार को भारतीय रुपया 12 पैसे टूटकर 79.90 के स्तर पर पहुंच गया।

ग्लोबल मार्केट में भी सोना और चांदी मजबूत
वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार (Global Market) में सोना मजबूत हाेकर 1715 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के भाव से बिक रहा है। ग्लोबल मार्केट में चांदी सपाट तरीके से 18.41 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की कीमत पर ट्रेड कर रही है।

रूस के यूरोप के लिए नेचुरल गैस की सप्लाई बंद करने के बाद सोना मजबूत
एचडीएफसी बैंक के सीनियर एनालिस्ट (कॉमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार रुपये में डॉलर के मुकाबले कमजोर होने यूरोप में ऊर्जा पर खर्च बढ़ने से लोग सोना में निवेश को सुरक्षित मानकर खरीदारी कर रहे हैं। इससे कीमतों में उछाल दिख रही है। उन्होंने कहा कि रूस की ओर से नेचुरल गैस की सप्लाइ रोक देने से यूरोप में ऊर्जा का खर्च बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates