Homeदेशकोरोना की बूस्टर डोज़ लगवाने से पहले जान लीजिये यह बड़ी बातें

कोरोना की बूस्टर डोज़ लगवाने से पहले जान लीजिये यह बड़ी बातें

कुछ समय पहले तक माना जा रहा था कि बदलते वक्त के साथ कोरोना वायरस भी खत्म हो जाएगा, लेकिन हर बार कोरोना के नए-नए वेरिएंट को देखकर अब यह माना जा रहा है कि फिलहाल इस बीमारी को जड़ से खत्म करना मुश्किल है। ऐसे में वैक्सीन की दोनों डोज लगावाने के बाद तीसरी बूस्टर डोज को इससे बचाव के लिए जरूरी माना जा रहा है। आप भी अगर बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, तो आपको बूस्टर डोज लगवाने से पहले कुछ बातों को जरूर जान लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : कुछ इस तरह से हुई आलिया की मेहँदी सेरेमनी

बूस्टर डोज क्यों जरूरी है?
भले ही कोरोना वायरस बूस्टर डोज वायरस से पूरी तरह सुरक्षा की गारंटी नहीं है लेकिन फिर भी यह आपको काफी हद तक कोरोना से बचाकर रखती है। साथ ही अगर कोई कोरोना की चपेट में आ भी जाता है, तो भी वैक्सीन लगने से वे गंभीर रूप से बीमार नहीं होता। इसके अलावा वायरस के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए वैक्सीन की दो डोज के बाद बूस्टर डोज भी बेहद जरूरी है। धीरे-धीरे दोनों डोज का असर खत्म होने लगता है, इसलिए बूस्टर डोज से आपकी इम्यूनिटी और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाएगी। आप अगर बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप अगर बीमार हैं, तो न जाएं
आप उस दिन बीमार नहीं हैं जिस दिन आपको बूस्टर डोज लगने वाली है, अगर आप इन्फ्लूएंजा, फ्लू या सर्दी से पीड़ित हैं, तो आप अपनी वैक्सीन की डेट फिर से शेड्यूल कर सकते हैं। जब आप बीमार होते हैं, तो आप पहले से ही कमजोर महसूस कर रहे होते हैं और उस दिन वैक्सीन लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

डोज लगने से पहले और बाद में हेल्दी डाइट लें
तीसरी खुराक लेने से पहले और बाद के दिनों तक अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। डाइट में दालें, अंडे, फल, सब्जियां और दूध को शामिल करें। इसके अलावा खूब पानी पी कर बॉडी को हाइड्रेट रखें। वैक्सीन वाले दिन बूथ पर कभी भी भूखे पेट न जाएं, इससे आपकी हेल्थ खराब हो सकती है।

 

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates