Homeएजुकेशनपर्सनल लोन लेने से पहले जान ले ये बातें

पर्सनल लोन लेने से पहले जान ले ये बातें

आसानी से मिलने वाला पर्सनल लोन कई लोगों के जी का जंजाल भी बन जाता है. ऐसा उन लोगों के साथ ज्‍यादा होता है जो बिना सोचे-विचारे लोन इसलिए ले लेते हैं कि बैंक उन्‍हें लोन ऑफर कर रहा है. पर्सलन लोन तभी लें जब इसकी जरूरत हो. लोन लेने से पहले कई बातों का ध्‍यान रखना होता है. इनमें लोन की आवश्‍कता, लोन टेन्‍योर, हिडन चार्जेज और आपका क्रेडिट स्‍कोर आदि शामिल हैं. अगर आप जांच-पड़ताल के बाद लोन अप्‍लाई करेंगे तो आपको लोन जल्‍द और आसानी से तो मिलेगा ही, साथ ही यह आपकी जेब पर भी ज्‍यादा भारी नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़िए –10 लाख में बिक रहा है क़्वीन एलिज़ाबेथ का टीबैग

लोन लेने से पहले आपको अपनी जरूरत का मूल्‍यांकन कर लेना चाहिए, क्‍योंकि आपको लोन फ्री में नहीं मिलेगा. इसकी प्रोसेसिंग फीस लगेगी और ऋण राशि ब्‍याज सहित चुकानी होगी. हर महीने किस्‍त भरनी भी पड़ेगी. इसलिए आपको लोन अप्‍लाई करने से इन सब बातों पर विचार करके यह जान लेना चाहिए कि लोन लेना आपके लिए कितना जरूरी है.

बैंक और अन्‍य लोन देने वाली वित्‍तीय संस्‍थाओं को पर्सनल लोन देने के अलग-अलग नियम होते हैं. आमतौर पर लोन व्‍यक्ति के व्‍यवसाय, उम्र और क्रेडिट स्‍कोर को देखकर ही दिया जाता है. इसलिए जिस भी वित्‍तीय संस्‍थान से आप लोन लेना चाहते हैं, पहले पता कर लें कि उसने लोन देने के लिए क्‍या मानक बना रखे हैं.

लोन लेने से पहले आपको यह जरूर देख लेना चाहिए कि आप उस लोन को कैसे चुकाएंगे और ऋण चुकता करने में आपको कितना समय लगेगा. अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार ही लोन टेन्‍योर चुनें. कहीं ऐसा न हो कि आप ज्‍यादा ईएमआई वाला ऑप्‍शन चुन लें, लेकिन आपकी मासिक बचत ईएमआई से कम हो. ऐसा होने पर किस्‍त के डिफॉल्‍ट होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़िए –इस ख़ास विमान में नामीबिया से भारत आएंगे चीते

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates