Homeएजुकेशनजानिए कब शुरू हो रही नीट काउंसलिंग

जानिए कब शुरू हो रही नीट काउंसलिंग

नीट रिजल्ट के बाद अब काउंसलिंग का दौर शुरू होगा। एनटीए ने मेडिकल छात्रों को रिजल्ट, कटऑफ, टॉपर के साथ-साथ नीट काउंसलिंग प्रक्रिया और 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा एवं स्टेट कोटा के बार में बताया है। नीट 2022 परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले छात्रों को अब एमबीबीएस, बीडीएस जैसे मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। काउंसलिंग के मद्देनजर कुछ दिनों पहले नेशनल मेडिकल कमीशन ने मेडिकल कॉलेजों के नवीनीकरण की अनुमति दी थी। एनटीए के ताजा नोटिस के मुताबिक, भारत सरकार का दि डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज (डीजीएचएस) दिल्ली यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज, गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, बीएचयू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज समेत डीम्ड यूनिवर्सिटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी की 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीटों पर काउंसलिंग कराएगा।

ये भी पढ़िए –चित्रगुप्त बने अजय देवगन

एनटीए ने आगे बताया “उम्मीदवारों को डीजीएचएस के निर्देशों के अनुसार 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए आवेदन करना होगा और सीटें खत्म होने के बाद नीट काउंसलिंग को रोक दिया जाएगा। नीट काउंसलिंग की डिटेल्स और शेड्यूल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राज्यों के मेडिकल एजुकेशन डायरेक्टोरेट की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा। एनटीए ने स्टूडेंट्स को नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया व शेड्यूल से जुड़ी अपडेट के लिए एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाने की सलाह दी है।

ये भी पढ़िए –सीएम योगी को सपा नेता ने काला झंडा दिखाने का किया प्रयास

एनटीए ने कहा, ‘राज्य कोटा और राज्यों के दायरे में आने वाली अन्य सीटों के लिए उम्मीदवार अपने डोमिसाइल राज्यों में आवेदन कर सकते हैं। संबंधित राज्यों की काउंसलिंग अथॉरिटी अपने नियमों के मुताबिक स्टेट कोटा सीटों पर काउंलिंग आयोजित करेगी। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की काउंसलिंग भी उसी राज्य की काउंसलिंग अथॉरिटी आयोजित करेगी। एनएमसी के लेटेस्ट नोटिस के मुताबिक नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन सितंबर अक्टूबर माह में होगा। मेडिकल कॉलेजों के रिन्यूअल संबंधी नोटिस में यह जानकारी दी गई थी।

ये भी पढ़िए –भाजपा की मदरसों पर नज़र : मायावती

नीट यूजी काउंसलिंग
– एमसीसी ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया संचालित करेगी। एमसीसी नीट काउंसलिंग की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर नीट काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी किया जाएगा।
– उम्मीदवारों को फीस भुगतान के साथ एमसीसी नीट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
– नीट यूजी काउंसलिंग च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग के बाद एमसीसी राउंड 1 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी करेगा।
– उम्मीदवारों को आवंटित मेडिकल या डेंटल कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।
– उनके पास फ्री एंट्री या एग्जिट का भी विकल्प होगा।
– इसके बाद राउंड 2 रिक्त सीटों की घोषणा की जाएगी।
– नीट काउंसलिंग राउंड 2 के लिए रजिस्ट्रेशन और फ्रेश चॉइस फिलिंग शुरू होगी।
– इसके बाद राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट mcc.nic.in पर जारी किया जाएगा।
– सीटें भरने के बाद नीट काउंसलिंग रोक दी जाएगी।

ये भी पढ़िए –इस तरह मनाया गया आशा भोसले का जन्मदिन

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates