Homeलाइफस्टाइलजानिये क्यों अच्छा है रक्तदान करना

जानिये क्यों अच्छा है रक्तदान करना

हमारे देश की आबादी का केवल 37 प्रतिशत लोग ही रक्तदान करने योग्य है लेकिन उनमें से भी 10 प्रतिशत से कम लोग हर साल ब्लड डोनेट करते हैं. ब्लड प्रकृति द्वारा हमे दिया गया सबसे मूल्यवान उपहार है. हम इसके माध्यम से लोगों की कई तरह से मदद कर सकते हैं. काफी कम लोग यह बात जानते हैं कि रक्तदान करने से हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि यह हमे कई तरह से फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि अगर हम ब्लड डोनेट करते हैं तो हमें क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

ये भी पढ़िए –ड्रीम गर्ल 2 में नज़र आएँगी अनन्या पांडे

कैंसर की संभावना को कम करता है
खून में आयरन की अधिक मात्रा को जमा होने से रोकने के लिए रक्तदान बहुत ही उपयुक्त उपाय है. खून में हाई आयरन के जमा होने से ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद
रक्तदान के कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन सबसे बड़ा लाभ मनोवैज्ञानिक लाभ है. जब आप रक्तदान करते हैं को आपके मन में एक सुखद अनुभूति होती है कि किसी की मदद करने की. यही आपको रिफ्रेश फील कराती है और आपको खुशी का अनुभव होता है. रक्तदान का मतलब होता है कि किसी को कहीं न कहीं बहुत जरूरी सहायता मिलेगी, और आप किसी आपात स्थिति में किसी की जान बचा रहे होंगे. इस मदद से आपको जो खुशी मिलती है वह आपके मेंटल हेल्थ को काफी इंप्रूव करती है. मानसिक तौर पर आप काफी मजबूत बनते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी रक्तदान लाभकारी है. जब कोई व्यक्ति डायलिसिस या रक्तदान से गुजरता है, तो प्लीहा, लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जिम्मेदार अंग पूरी तरह से नई एनर्जी के साथ काम करने लगते हैं. रक्त प्लाज्मा में भी ल्यूकोसाइट्स की वृद्धि होती है जो कि हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं जो हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाती हैं.

हृदय रोग के खतरे को कम करता है
अगर आप नियमित रक्तदान करते हैं तो शरीर में आयरन का स्तर नियंत्रित रहता है. रक्त में आयरन की उच्च मात्रा रक्त धमनियों को ब्लॉक करने लगती है जिससे ब्लड सर्कुलेश ठीक प्रकार से नहीं हो पाता, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है और हेमोक्रोमैटोसिस (आयरन अधिभार) नामक बीमारी हो जाती है. रक्त दान से हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है.

वजन घटाने में मदद करता है
अगर आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है तो रक्तदान इसे कम करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि वजन कम करने के प्रमुख नियमों में नहीं आता. इसके साथ ही रक्तदान से सहनशक्ति भी बढ़ती है. किसी भी तरह के स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए रक्तदान से पहले डॉक्टर्स से मदद लेना जरूरी है.

ये भी पढ़िए –यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का हुआ रिजल्ट जारी

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates