Homeलाइफस्टाइलआइए जानते हैं बाल सफेद होने के कारण

आइए जानते हैं बाल सफेद होने के कारण

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना प्राकृतिक रूप से सामान्य है। अधिकांश लोगों में बाल सफेद होने की समस्या 35 की उम्र के बाद देखने को मिलती है। परंतु बदलता वातावरण, गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या समय से पहले भी नजर आने लगी है। आज हम ऐसे ही 5 कारणों की पड़ताल कर रहे हैं, जो आपके बालों को उम्र से पहले सफेद कर देते हैं।

स्ट्रेस – स्ट्रेस यदि लंबे समय तक बना रहे, तो इंसोम्निया, एंग्जायटी और भूख की कमी का कारण बन सकता है। यह सभी स्थितियां आपके बालों को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। कई लोग हेयर फॉल, तो कई लोग समय से पहले बाल सफेद होने जैसी समस्यायों का सामना करते हैं। ऐसे में सबसे पहले खुदको स्ट्रेस फ्री रखने का प्रयास करें, इसमें मेंडिटेशन की मदद ले सकती हैं।

केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल – हेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद सल्फेट बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही इसे रफ और डैमेज भी कर सकते है। वहीं यह बालों को समय से पहले सफेद कर देते है। ऐसे में सल्फेट फ्री हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। यह आपके हेयर और स्कैल्प हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

विटामिन की कमी – शरीर मे जरूरी विटामिन की कमी आपके बालों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं फोलिक एसिड और बायोटिन की कमी समय से पहले बालों को सफेद कर देती है। वहीं शरीर में इन आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में जरूरी खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे कि डेयरी प्रोडक्ट, अंडा और मीट।

स्मोकिंग – एक स्टडी के अनुसार स्मोकिंग की आदत बालों को समय से पहले सफेद कर देती है। आप सभी को यह तो पता होगा कि स्मोकिंग लंग्स और हार्ट हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती है। परंतु आपको बता दें कि स्मोकिंग की आदत त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी उतनी ही नुकसानदेह होती है। वहीं सिगरेट में मौजूद टॉक्सिन्स हेयर फॉलिकल्स को डैमेज कर देती हैं और समय से पहले बालों को सफेद कर सकती है।

सन एक्सपोजर – सूरज की हानिकारक किरणें जैसे कि यूवीए और यूवीबी के संपर्क में ज्यादा देर तक रहना त्वचा, स्कैल्प और बालों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यह बालों को ड्राई और रफ़ बनाता है, साथ ही आपके सफेद बालों का भी कारण हो सकता है। ऐसे में सूरज की किरणों में निकलने से पहले स्कार्फ़ और छाता लेना न भूलें।

ये भी पढ़िए –बदमाशों ने किया पुलिस पे हमला

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates