Homeपॉलिटिक्समंत्रियों की लिस्ट जारी

मंत्रियों की लिस्ट जारी

आखिर शिंदे-फडणवीस सरकार के मंत्रियों के विभागों की लिस्ट जारी हो गई. आज (14 अगस्त, रविवार) मंत्रियों के पोर्टफोलियो राज्यपाल की मंजूरी के बाद घोषित कर दिए गए हैं. सीएम एकनाथ शिंदे ने नगर विकास विभाग अपने पास रखा है. देवेंद्र फडणवीस के पास गृह और वित्त विभाग रहेगा. गुलाब राव पाटील को एक बार फिर जल संसाधन के साथ स्वच्छता विभाग दिया गया है. संजय राठोड़ जो पहले वन मंत्री थे, उन्हें अन्न और औषधि विभाग दिया गया है. बीजेपी की ओर से बात करें तो चंद्रकांत पाटील उच्च शिक्षा ,तकनीकी शिक्षा, वस्त्रोद्योग मंत्री बनेे हैं. सुधीर मुनगंटीवार वन, सांस्कृतिक और मत्स्य मंत्री बनाए गए हैं. बीजेपी शिवसेना की पिछली सरकार में वे वित्तमंत्री थे.

ये भी पढ़िए – गुरुजी को मिली धमकी

राधा कृष्ण विखे पाटील को राजस्व, पशुसंवर्धन और दुग्ध विकास के विभाग दिए गए हैं. डॉ. विदय कुमार गावित को आदिवासी विकास विभाग दिया गया है. गिरीश महाजन ग्राम विकास,पंचायती राज, मेडिकल शिक्षा, क्रीड़ा और युवक कल्याण मंत्री बनाए गए हैं.रवींद्र चव्हाण को लोक निर्माण मंत्री बनाया गया है. मंगल प्रभात लोढा पर्यटन, महिला और बाल विकास मंत्री बनाए गए हैं. अतुल सावे सहकारिता मंत्री बनाए गए हैं. आज सीएम शिंदे और फडणवीस के बीच मुख्यमंत्री के ठाणे स्थित नंदनवन आवास में करीब दो घंटे तक मीटिंग हुई.

ये भी पढ़िए – हरनाज संधू वायरल वीडियो

सूत्रों के हवाले से खबर है कि इसी मीटिंग में विभागों के बंटवारे को लेकर लिस्ट पर शिंदे गुट और बीजेपी की ओर से मुहर लग गई और मंत्रियों के पोर्टफोलियो लॉक होकर राज्यपाल की मंजूरी के लिए राजभवन भिजवा दिए गए.मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण के बाद पहले मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही थी तो विपक्ष हंगामा कर रहा था. 38 दिनों बाद मंत्रिमंडल विस्तार हुआ तो विभागों के बंटवारे में हो रही देरी पर सवाल उठ रहे थे. शिंदे गुट और बीजेपी के बीच उर्जा और उद्योग विभाग को लेकर रस्सीखेंच शुरू होने की बात सामने आई थी.

ये भी पढ़िए – मुस्लिम अभिनेता ने फेहराया तिरंगा

पोर्टफोलियो की घोषणा में देरी की यह एक अहम वजह मानी जा रही थी. महा विकास आघाड़ी सरकार के फॉर्मूले के हिसाब से देखें तो शिवसेना को सीएम पद दिया गया था तो बाकी सारे अच्छे विभाग एनसीपी और कांग्रेस को दिए गए थे. ऐसे में उर्जा विभाग कांग्रेस को मिले थे लेकिन उद्योग मंत्रालय शिवसेना के हाथ ही आया था. अब जब शिंदे गुट और बीजेपी ने मिल कर सरकार बनाई तो बीजेपी उद्योग विभाग को अपने पास रखना चाह रही थी. लेकिन उद्योग विभाग आखिर शिंदे गुट के उदय सामंत के पास गया.मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी के नौ और शिंदे गुट के नौ मंत्रियों ने शपथ ली थी जिनके बीच विभागों का बंटवारा हुआ. बीजेपी के चंद्रकांत पाटील, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, सुरेश खाडे, राधाकृष्ण विखे पाटील, अतुल सावे, रवीन्द्र चव्हाण, विजय कुमार गावित और मंगलप्रभात लोढा के विभाग आज तय हो गए.

ये भी पढ़िए – राजू श्रीवास्तव के लिए महामृत्युंजय पाठ

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates