Homeलाइफस्टाइलचलने से ऐसे घटाएं अपना वजन

चलने से ऐसे घटाएं अपना वजन

चलना ऐसा वर्कआउट है, जो सभी को करना चाहिए। हर रोज एक अच्छी वॉक आपके शरीर की चर्बी कम करने,  दिल की बीमारियों को सुधारने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, स्ट्रेस लेवल को कम करने के अलावा आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। लीसेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार एक दिन में कम से कम 10 मिनट की तेज चलना आपकी उम्र से भी जुड़ा हुआ है। टहलना आपके लिए बहुत अच्छा है। रोजाना वॉकिंग स्टेप्स बढ़ाने से आप एक्टिव भी रहेंगे और हेल्दी भी। यह आपको एक लंबी सैर से थकने से भी रोकेगा। एक दिन में दो वॉक करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक को दोपहर के खाने के बाद और दूसरे को रात के खाने के बाद इन्हें रखें। इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा।

लाइट वेट के साथ पावर वॉक 
चलना पहले से ही ज्यादातर लोगों के लिए एक आसान काम है। इसलिए, ज्यादा फायदे के लिए आपको स्पोर्ट्स एक्टिविटी को भी अपने शेड्यूल में एड करना चाहिए। आपको पावर वॉक पर स्विच करना है, जिसमें हल्के वजन के साथ चलना शामिल है। इससे तेजी से वेट लॉस होगा। यह आपके शरीर को थोड़ी अधिक मेहनत करने के लिए मोटिवेट करेगा और आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न होगी । याद रखें कि आप ज्यादा हैवी वजन कैरी न करें क्योंकि इससे गर्दन या कंधे में चोट लग सकती है।

कैलोरी बर्न करेगी पावर वॉकिंग 
पावर वॉकिंग लाइट वर्कआउट है। यह आपके शरीर को चैलेंज देगा और आपकी हृदय गति को बढ़ाएगा और आपके कैलोरी बर्न को बढ़ाएगा।अगर आप बहुत ज्यादा तेजी से नहीं चल पाते तो, चलने के बीच गैप भी रख सकते हैं।

वेट कंट्रोल के लिए कैसे चलें 
टहलने के लिए समय निकालने से आपको सही मायने में चलने पर ध्यान देना चाहिए। इस दौरान आप बैठने की बजाय सिर्फ चलने पर ही फोकस करें। सभी लिफ्ट और एस्केलेटर्स को छोड़कर सिर्फ सीढ़ियों पर चलें। इसके अलावा याद रखें कि आपको खाना खाने के बाद टहलना ही है।

डॉग के साथ करें वॉक 
आप अगर एक डॉग पेरेंट हैं, तो आपके लिए यह तरीका बेस्ट है। अपने कुत्ते को पार्क में हर रोज मौज-मस्ती के लिए बाहर ले जाएं। वे खाली जगह और फन एक्टिविटी का मजा लेंगे। आप स्ट्रेच आउट खेलने के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका कुत्ता आपको इधर-उधर दौड़ाएगा, इससे आपकी हार्ट बीट बढ़ सकती है लेकिन आपका मूड रिफ्रेश हो जाएगा।

ये भी पढ़िए –स्टीव जॉब्स की बेटी ने उड़ाया आईफोन 14 का मजाक

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates