गर्मियों के मौसम में तोरई का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। तोरई भारत की उन डिशेज़ में से एक है, जिसे लगभग हर घर में बनाया जाता है। हालांकि, यह अलग बात है कि यह आमतौर पर लोगों की पहली पसंद नहीं होती।

तोरई दो प्रकार की होती हैं – एक चिकनी सतह के साथ और दूसरी उभरी सतह के साथ। लोग इसे कई नामों से पुकारते हैं, हिंदी में “तुरई”, बंगाली में “झिंगे”, तेलुगु में “बीरकाया” और तमिल में “पीरकंगई” के नाम से इसे जाना जाता है।

यह एक हरे रंग की सब्जी है, जिसका स्वाद हल्का होता है। कई लोगों को तोरई की सब्जी का स्वाद पसंद नहीं आता लेकिन यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। तोरई में फाइबर, पानी, विटामिन-A, विटामिन-B, आयरन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं। तो आइए जानते हैं तोरई के कुछ फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़े : कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने कुमार विश्वास के घर दबिश को लेकर केजरीवाल पर साधा निशाना

वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने के लिए तोरई काफी फायदेमंद है। तोरई में कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको भूख कम लगती है।

बॉडी को हाइड्रेट

तोरई का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

ब्लड शुगर

तोरई के सेवन से शरीर के इंसुलिन को नियंत्रित किया जा सकता है। यह आपके शरीर में ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करती है।

इम्युनिटी बढ़ाती है

तोरई में विटामिन-सी, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, रिबोफ्लेविन और जिंक होता है, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है।

एनीमिया

तोरई के सेवन से आयरन की कमी के कारण होने वाले एनीमिया को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, तोरई में विटामिन-बी6 भरपूर मात्रा में होता है, जो आयरन के साथ-साथ शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा की सुंदरता का राज पेट से हो कर जाता है। पेट में जरा सी गड़बड़ी आपके चेहरे पर दाने, मुंहासे, बेजान त्वचा जैसी कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं। पेट के लिए तोरी बहुत फायदेमंद होती है। हफ्ते में दो से तीन बार तोरई खाने से पेट साफ रहता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here