Homeएजुकेशनकंप्यूटर सेक्टर में ऐसे बनाए करियर

कंप्यूटर सेक्टर में ऐसे बनाए करियर

देश के कई प्रमुख संस्थानों में कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई करवाई जाती है. इसमें दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट को 60 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है.कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स के सिलेबस में स्टूडेंट्स को कंप्यूटर की विभिन्न शाखाओं के बारे में पढ़ाया जाता है  कोर्स खत्म होने के बाद कॉलेज प्लेसमेंट के जरिए अच्छी कंपनी में नौकरी के खूब मौके मिलते हैं इनमें शुरुआती दौर से ही सैलरी काफी बेहतर होती है.कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स की पढ़ाई करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में गणित विषय के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. किसी अच्छे संस्थान में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स के लिए 12वीं में कम से कम 60% अंक होने जरूरी हैं  इसके साथ ही एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना होगा.

ये भी पढ़िए –पितृ पक्ष में कौआ को क्यों देते है खाना

कंप्यूटर इंजीनियरिंग का सिलेबस
कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए सिलेबस में विभिन्न कोर्स शामिल होते हैं (Computer Engineering Syllabus). इनमें लैंग्वेज से लेकर कंप्यूटर से संबंधित एडवांस तकनीकी ज्ञान तक की जानकारी दी जाती है. यह कोर्स करने के बाद दिल्ली, मुंबई, मद्रास, कोलकाता, बेंगलुरू, पुणे और चेन्नई जैसी जगहों पर नौकरी के बेहतर मौके तलाश सकते हैं (Computer Engineer Jobs).

1. बीईई इन कंप्यूटर साइंस
2. बीटेक इन कंप्यूटर साइंस
3. बीएससी इन कंप्यूटर साइंस
4. डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस
5. बीएससी आईटी
6. बीईई इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
7. बीटेक इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
8. डिप्लोमा इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी 
कंप्यूटर इंजीनियरिंग की फील्ड बहुत ही ज्यादा विस्तृत है. इसलिए नौकरी के बाद कंपनी में सैलरी भी अलग-अलग हिसाब से मिलती है. इस सेक्टर में शुरुआती दौर से 25000 से लेकर 30000 रुपए प्रति माह तक आसानी से मिल जाते हैं. अच्छा अनुभव होने के बाद पैसे और पोस्ट, दोनों में ही बेहतर ग्रोथ हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए –योगी सरकार पाताल से भी ढूढ निकालेगी अपराधियों को

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates