Homeएजुकेशनऐसे बनाये साउंड और वीडियो एडिटिंग में करियर

ऐसे बनाये साउंड और वीडियो एडिटिंग में करियर

सोशल मीडिया में जो भी वीडियो हमे देखने को मिलती हैं वो कुछ ज़्यादा ही आकर्षित होती हैं. क्यों न हो, उसमे एडिटिंग ही ऐसी होती है जो किसी को भी पूरा वीडियो देखने पर मजबूर करदे. एक वीडियो एडिटर के तौर पर काम करना, किसी को भी नाम और शोहरत तो देगा ही. साथ ही उसे पैसा भी इस फील्ड में भरपूर मिलेगा. जो फिल्म्स और सिरिअल्स लोग लगभग हर दिन देखते हैं. उसमे एक एडिटर की एहम भूमिका होती है. आइये जानते हैं इस फील्ड से जुडी रोचक बातें.

ये भी पढ़िए –सर्वे टीम पहुंची नदवा कॉलेज में

आज के समय में लगभग हर ऑर्गेनाइजेशन को वीडियो एडिटर्स की जरूरत होती है. न्यूज चैनल, ऑनलाइन मीडिया हाउस, प्रोडक्शन हाउस, यूट्यूब चैनल जैसी जगहों पर वीडियो एडिटर की मांग आजकल काफी ज़्यादा है. इससे जुड़ा कोर्स करने के बाद किसी को घर बैठे भी नौकरी मिल सकती है.

समय के साथ टेक्नोलॉजी में भी काफी हद तक ग्रोथ हुआ है. इसी तरह आज के समय में कई नए वीडियो और ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मार्केट में उप्लब्ध हैं. इसी के चलते एक वीडियो एडिटर को भी समय के साथ चलना बेहद जरूरी है. अगर कोई इसमें पीछे छूट गए तो उसको ज्यादा मेहनत के साथ ज्यादा परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. समय- समय पर नए सॉफ्टवेयर पर काम करना ज़रूरी है.

वीडियो और ऑडियो एडिटर की जॉब पाने के लिए किसी भी कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए. जिसके बाद वो फिल्म और वीडियो एडिटिंग से जुड़े कई तरह के कामों में अपना हाथ आज़मा सकते हैं. हालांकि कई ऐसे कोर्स हैं, जिनमे एडमिशन लेने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री भी मांगी जाती है.

इस फील्ड में इच्छुक कैंडिडेट एक बेहतरीन करियर बना सकता है. जिसमे शुरूआती सैलरी लगभग 10 से 15 हजार के बीच होगी. लेकिन इसमें सैलरी की ग्रोथ काफी तेज़ी से होती है. समय के साथ-साथ कोई भी एडिटर 40 हज़ार रूपए महीना भी आसानी से कमा सकता है.

ये भी पढ़िए –जानिए कैसे मिलेगा DU में एडमिशन

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates