Homeलाइफस्टाइलफ्राइड फूड को इस तरह बनाएं हेल्दी

फ्राइड फूड को इस तरह बनाएं हेल्दी

सर्दी और मानसून के दिनों में कुछ चटपटा और फ्राइड फूड खाने का मन करता है लेकिन कभी-कभी हम अपने मन को कंट्रोल कर लेते हैं क्योंकि हमें लगता  है कि इससे हमारी हेल्थ पर असर पड़ेगा। यह बात सही भी है, ज्यादा फ्राइड फूड खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुकिंग हैक्स बताएंगे, जिससे आप तले हुए खाने को और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं।

फ्रेश तेल का इस्तेमाल 
विशेषज्ञों के अनुसार, जब तले हुए खाने की बात आती है, तो हम बार-बार बचे हुए तेल का इस्तेमाल करते चले जाते हैं, लेकिन सेहत के लिए यह अच्छा नहीं है। अक्सर ऐसा होता है कि एक डिश के एक बैच को तलने के बाद, तेल खाने के कुछ दाने रह जाते हैं। ऐसे में, तेल को बार-बार गर्म करने से न सिर्फ इसकी पौष्टिकता खत्म हो जाएगी बल्कि यह डाइजेशन के लिए भी अच्छा नहीं है।

मैदे से परहेज करें
तले हुए भोजन को बेहतर बनाने के लिए मैदा से परहेज करना शुरू करें, और चावल या कॉर्नमील के आटे जैसे ग्लूटेन-मुक्त आटे का इस्तेमाल करना शुरू करें। यह ज्यादा पौष्टिक होता है।

बेकिंग सोडा मिलाएं
तले हुए खाने को हेल्दी बनाने का एक और स्मार्ट तरीका है कि उसमें बेकिंग सोडा मिला दिया जाए। बैटर में बेकिंग सोडा मिलाने से गैस के बुलबुले निकलते हैं, जो भोजन में तेल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है।

तेल को ज्यादा देर तक न पकाएं
तेल तलने के लिए  325°F-400°F तापमान सबसे सही है। तेल के तापमान को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका रसोई थर्मामीटर में निवेश करना है। बहुत ज्यादा तेल को गरम करने के बाद चीजें न डालें।

पौष्टिक ऑयल का इस्तेमाल 
रिफाइड ऑयल की जगह तलने के लिए हमेशा ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल, या कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें। यह रिफाइड ऑयल की तुलना में कहीं ज्यादा हेल्दी होते हैं।

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