Homeलाइफस्टाइलबनाये बाजार जैसी क्रिस्पी खस्ता कचौड़ी

बनाये बाजार जैसी क्रिस्पी खस्ता कचौड़ी

बाजार में मिलने वाली खस्ता कचौड़ी सभी को काफी पसंद आती है। हर बाजार में खस्ता कचौड़ी आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन फिर भी छुट्टी वाले दिन अक्सर घर पर इसे बनाया जाता है। हालांकि, कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि जब घर पर इसे बनाया जाता है तो स्वाद तो मैच हो जाता है लेकिन ये बाजार जैसी क्रिस्पी नहीं होती, बल्कि ये मुलायम हो जाती हैं।

1) मोयन लगाने पर दें ध्यान- मैदे से बनी खस्ता कचौड़ी कम से कम 10 से 15 दिन तक स्टोर की जा सकती है। हालांकि इन्हें खस्ता बनाएं रखने के लिए आपको आटा गूंथने की तकनीक पता होनी चाहिए। जैसे मैदा में तेल मिलाएं, मोयन जितना अच्छा होगा कचौड़ी उतनी क्रिस्पी बनेंगी। इसके अलावा इसमें चुटकी भर बेकिंग सोड़ा मिलाएं और फिर जरुरत मुताबिक पानी मिलाकर गूमथ लें। अच्छे से मसल-मसल कर आटा लगाएं।

ये भी पढ़ें –गोवा सीएम प्रमोद सावंत ने किया कांग्रेस पर तंज

2) मैदे से लड्डू बनाएं- जब मैदा लगाएं तो पानी मिलाने से पहले आटे में तेल को अच्छे से मिलाएं और फिर मैदा से लड्डू बनाएं। अगर लड्डू बन जाए तो मोयन सही है लेकिन अगर ऐसा न हो तो समझ लें की और मोयन डालने की जरुरत है। जब लड्डू बनने लगे तब ही आटे में पानी डालें।

3) सेट होने का दें समय- मैदा लगाने के बाद इसे सेट होने के लिए आपको कुछ समय देना होगा। इसके लिए 10 मिनट तक इसे ढक कर रखें। इसके लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल न करें।

4) सही तरह से फोल्ड करें और बेलें- खस्ता कचौड़ी बनाने के लिए छोटी-छोटी लोई लें और फिर उन्हें बेलें। बेलते समय बीच के हिस्से को मोटा रखें और किनारे को पतला। इसके अलावा फोल्ड करते समय ध्यान रखें की ये कही से खुली न हो। अगर ऐसा होगा तो ये कढ़ाई में खुल सकती है।

5) आंच पर दें ध्यान- तेल को गर्म करें और फिर जब कचौड़ी डालें तो आंच को तेज पर रखें। फिर डालते ही आंच को सिम कर दें। हल्का ब्राउन होने तक खस्ता को अच्छे से सिम आंच पर तलें। ठंडा करें और फिर स्टोर करें, तुरंत खानी है तो आलू की सब्जी या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates