Homeलाइफस्टाइलसोया चंक्स से बनाएं बच्चों के लिए ये डिश

सोया चंक्स से बनाएं बच्चों के लिए ये डिश

बच्चों को मनपसंद खाना खिलाना मुश्किल है। हमेशा जंकफूड और स्वादिष्ट खाने की डिमांड करने वाले बच्चों को प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों से खाना खिलाने के लिए थोड़ी मेहनत तो आपको भी करनी पड़ेगी। अगर बच्चे दाल वगैरह नहीं खाते तो प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के लिए सोया चंक्स को बनाएं। इसकी अलग-अलग डिश जरूर मन से खाएंगे। सोया चंक्स की इन डिश को आप टिफिन में भी पैक कर सकती हैं। जिससे स्कूल में बच्चे लंच पूरा खत्म करें और उन्हें पौष्टिक तत्व भी मिले। आगे की स्लाइड में जानें इन तीन डिश को सोया चंक्स की मदद से बनाने की रेसिपी।

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सोयाबीन वाले पुलाव

बच्चों को टिफिन में इस तरह से बनें पुलाव बहुत पसंद आएंगे। इसे बनाने के लिए जरूरत होगी एक कप चावल, एक कप सोयाबीन चंक्स, एक प्याज, टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, मटर के दाने, गाजर, शिमला मिर्च, नींबू का रस, जीरा, दालचीनी, काली मिर्च, तेजपत्ता, लहसुन की कलियां, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, देसी घी या तेल।

सोयाबीन पुलाव बनाने की विधि

चावल को धोकर नमक और हल्दी डालकर पका लें। किसी पैन में पानी गर्म करें और सोया चंक्स को उसमे दस मिनट के लिए भिगो दें। मिक्सी के जार में चार से पांच लहसुन की कलियां, अदरक का टुकड़ा, जीरा, धनिया पाउडर डालकर पीस लें और पेस्ट बना लें। अब कड़ाही में देसी घी या तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमे जीरा चटकाएं। साथ में तेजपत्ता, दालीनी और काली मिर्च डालकर भूनें। मसालों के बाद प्याज डालकर सुनहरा करें और साथ में लहसुन अदरक का पेस्ट डालें। फिर बारीक कटा टमाटर और सारी सब्जियां डालकर पका लें। जब सब्जियां पक जाए तो मसाला और नमक डालकर मिक्स करें। साथ में सोया चंक्स और चावल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। गैस बंदकर नींबू का रस डाल बच्चों को परोसें या टिफिन में पैक करें।
सोया चंक्स की सब्जी

आप चाहें तो बच्चों के लिए सोया चंक्स की सब्जी आलू के साथ मिलाकर बना सकती हैं। इसे बच्चे पसंद करेंगे। इसे बनाने के लिए कड़ाही में तेल गर्म करें। उसमे जीरा चटकाएं और हींग डालें। फिर बारीक कटा प्याज डालकर भूनें। प्याज भुन जाए तो टमाटर डालकर पकाएं। टमाटर के साथ गरम मसाला और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। अब इस ग्रेवी में पहले से भिगोकर रखी सोया चंक्स को डाल दें। थोड़ा सा पानी डालें और दस मिनट तक पकने दें। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। आप इस ग्रेवी वाली सब्जी में उबले आलू भी मिला सकती हैं। बस ऊपर से हरी धनिया डालकर रोटी या परांठे के साथ सर्व करें।
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