दिनभर खिली रही तेज धूप और भीषण गर्मी के बाद बृहस्पतिवार देर शाम दिल्ली में धूल भरी आंधी चली। इसके बाद शुक्रवार को भी गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली हुई है। वहीं, शुक्रवार को भी सुबह से ही दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए हैं। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 18 अप्रैल यानी अगले सप्ताह की शुरुआत भीषण गर्म से होगी। सोमवार से दिल्ली में से फिर से तापमान बढ़ेगा। मौसम विभाग ने 18 से 20 अप्रैल तक के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। इस बीच लू चलेगी और तेज धूप खिलेगी। वहीं, इससे पहले शुक्रवार के साथ शनिवार और रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे,जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर दी मिथ‍िलांचल के लोगों को शुभकामनाएं

वहीं, इससे पहले बृहस्पिवार को आंधी के चलने के दौरान हवा की रफ्तार 20 से 60 किमी प्रति घंटा रही, जिससे दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानें भी प्रभावित हुईं। धूल भरी आंधी से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम और एनसीआर में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह पश्चिमी विक्षोभ रहा। इससे तापमान में भी कुछ कमी आने की संभावना है। इसके अलावा 15 से 17 अप्रैल तक कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे।

इस बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान इस सीजन का सर्वाधिक रहा। हवा में नमी का स्तर 19 से 48 प्रतिशत रहा।

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का अधिकतम तापमान सर्वाधिक 41.6 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान सर्वाधिक 29.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। राजधानी के सभी स्वचालित मौसम केंद्रों पर अधिकतम तापमान 38 से 41.8 डिग्री सेल्सियस से बीच दर्ज हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे।

खराब से बहुत खराब रही हवा
बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 280 रहा। एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 249, गाजियाबाद का 284, ग्रेटर नोएडा का 316, गुरुग्राम का 238 और नोएडा का 297 दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here