Homeपॉलिटिक्सराज ठाकरे का बयान जब तक नहीं उतरवाते मस्जिदों के लाउडस्पीकर जारी...

राज ठाकरे का बयान जब तक नहीं उतरवाते मस्जिदों के लाउडस्पीकर जारी रहेगा आंदोलन

नई दिल्‍ली। महाराष्‍ट्र में लाउडस्‍पीकर विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे द्वारा महा आरती करने के एलान और उनके द्वारा लिखे गए एक खुले पत्र के बाद इस मामले ने और तूल पकड़ लिया है। इस पत्र में राज ठाकरे ने लिखा है कि यदि बुधवार से किसी भी मस्जिद से लाउडस्‍पीकर से आवाज आई तो वो वहां पर हनुमान चालिसा का पाठ उसी तरह से करेंगे। इसको देखते हुए राज्‍य सरकार ने न सिर्फ धार्मिक स्‍थलों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चाक-चौबंद कर दिया है बल्कि राज ठाकरे के घर के बाहर भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पुख्‍ता किया गया है।

यह भी पढ़ें : आगरा में आज फिर बढे कोरोना केस लेकिन एक्टिव केस की संख्या बढ़ी

Updates:-

  • महाराष्‍ट्र में लाउडस्‍पीकर के मुद्दे पर राज्‍य सरकार को घेरते हुए मनसे चीफ राजठाकरे ने कहा है कि जब तक समूचे राष्‍ट्र की मस्जिदों से लाउडस्‍पीकर नहीं उतरते हैं तब तक आंदोलन जारी रहेगा।
  • राज ठाकरे ने कहा कि ये धार्मिक नहीं बल्कि सामाजिक मसला है। यदि सरकार या दूसरा पक्ष उनकी बातों को नहीं मानता है तो वो भी उसको उसकी ही भाषा में जवाब देंगे।
  • मनसे प्रमुख ने कहा कि वो राज्‍य की शांति व्‍यवस्‍था को खराब नहीं करने देना चाहते हैं।
  • पूरे महाराष्‍ट्र में अलग अलग जगहों पर पुलिस ने करीब 250 एमएनएस कार्यकर्ताओं को हनुमान चालीसा का लाउडस्‍पीकर से पाठ कराने पर हिरासत में लिया है।
  • पुणे में पुलिस ने एमएनएस के महासचिव अजय शिंदे को छह अन्‍य लोगों के साथ महाआरती करने पर हिरासत में लिया है। आरोप है कि ये खेलकर हनुमान मंदिर में महाआरती कर रहे थे। पुणे पुलिस के मुताबिक इन सभी एहतियातन हिरासत में लिया गया है।
  • महाराष्‍ट्र के गृह मंत्रालय ने बताया है कि मुंबई में 1140 मस्जिदें हैं जहां पर 135 लाउडस्‍पीकरों का इस्‍तेमाल आज सुबह 6 बजे तक किया गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले खिलाफ उठाए गए इन मस्जिदों के खिलाफ सरकार कदम उठा रही है। पुणे के कमिश्‍नर अमिताभ गुप्‍ता का कहना है कि हालात पूरी तरह से काबू में हैं। अधिकतर मस्जिदों से अजान लाउडस्‍पीकरों से नहीं दी गई और सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का पूरा पालन किया गया है। शहर में शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए 2500 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
  • पुलिस ने लाउडस्‍पीकर विवाद मामले में महाराष्‍ट्र नवर्निमाण सेना के सिटी प्रमुख को हिरासत में ले लिया है।
    शिवसेना के नेता संजय राउत ने इस मसले पर दिए राज ठाकरे के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि राज्‍य में कोई भी गैरकानूनी लाउडस्पीकर नहीं चल रहा है। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि राज ठाकरे माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। पूरे देश में लाउडस्पीकर को लेकर कानून बना है उसका पालन महाराष्ट्र में भी किया जा रहा है। संजय राउत ने ये भी कहा है कि शिवसेना स्‍कूल ही असली हिंदुत्‍व है। शिवसेना नेता का कहना है कि बाल ठाकरे और वीर सावरकर ने ही देश को हिंदुत्‍व का पाठ पढ़ाया। राज्‍य में कहीं भी विरोध प्रदर्शन नहीं हो रहा है।
  • एएनआई के मुताबिक राज्‍य सरकार ने पुणे के कसबा पेठ स्थित पुनेश्‍वर हनुमान मंदिर के बाहर सुरक्षा व्‍यवस्‍था को बढ़ा दिया गया है। राज ठाकरे ने यहां पर महा आरती करने का एलान किया है। मुंबई के पुलिस कमिश्‍नर खुद सड़कों पर उतरकर सुरक्षा व्‍यवव्‍स्‍था का जायजा ले रहे है। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था कि भाजपा ने हिंदुत्‍व के नाम पर उनके पिता बाल ठाकरे को ठगने का किया।
  • राज ठाकरे ने ट्विटर पर बाल ठाकरे के भाषण का एक वीडियो ट्वीट किया है। इसमें बाल ठाकरे को लाउडस्‍पीकर से अजान के बार में बोलते हुए सुना जा सकता है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही राज ठाकरे ने कहा था कि महाराष्‍ट्र के हिंदु हृदय सम्राट बाल ठाकरे ने इस मुद्दे को काफी समय पहले ही उठाते हुए हिंदुओं से इसके खिलाफ खड़े होने का आह्वान किया था।
  • मंगलवार को किए एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने सभी हिंदुओं से अपील की है कि यदि महाराष्‍ट्र में कहीं भी 3 मई के बाद मस्जिद पर लाउडस्‍पीकर का उपयोग किया जाता है तो हिंदू वहां पर उसी तरह से हनुमान चालिसा का पाठ करें। अपने इस ट्वीट में उन्‍होंने एक खुला पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि कानून सभी के लिए एक समान होना चाहिए। ये नहीं होना चाहिए कि हिंदुओं के लिए कानून अलग होगा और मुस्लिमों के लिए कानून अलग होगा।
  • सांगली जिले की एक अदालत ने 14 साल पुराने मामले में राज ठाकरे के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है, जिससे उनकी परेशानी और बढ़ सकती है। औरंगाबाद के सिटी चौक पुलिस थाने में उनके खिलाफ आइपीसी एवं महाराष्ट्र पुलिस एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। उन पर दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने का आरोप है।
Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates