Homeलाइफस्टाइलकील-मुहांसो को हटाने के उपाय

कील-मुहांसो को हटाने के उपाय

लोग चेहरे पर कील मुहांसों को हटाने के लिए तरह तरह के जतन करते हैं लेकिन पीठ पर निकले एक्ने या कील मुहांसों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इसे भी हटाना बेहद जरूरी है. हमेशा कील-मुहांसो पर हमारा नियंत्रण नहीं रहता क्योंकि इसके लिए मुख्य रूप से हार्मोनल उतार-चढ़ाव और आनुवंशिक कारण जिम्मेदार होते हैं लेकिन कुछ उपायों से इससे निजात पाया जा सकता है.

ये भी पढ़िए –इन बड़ी फिल्मों कर चुके शाहरुख खान कैमियो

ऐसे हटाए

चीजों को साफ रखें-बैक एक्ने को दूर रखने के लिए आप जितनी तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि टॉवेल, शीट, पिलो कवर इन सबको हमेशा साफ रखें. इन पर्सनल चीजों को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य साफ करें ताकि इनमें बैक्टीरिया न पनपें.

पिंपल्स को दबाए नहीं: अक्सर लोग कील मुहांसो को दबा देते हैं, इससे जो पस निकलती है उससे अन्य सेल्स भी डैमेज हो जाते हैं. इसलिए कभी भी कील-मुहांसों को दबाएं नहीं. इससे अन्य जगह इंफेक्शन का भी खतरा हो सकता है.

हमेशा स्किन को साफ करें- डॉक्टर किरण सेट्टी ने बताया कि ऑयल फ्री बॉडी वाश का इस्तेमाल करें. इससे रोम छिद्र बंद नहीं होंगे. इसके अलावा जब भी आप नहाएं तो नहाने के बाद साफ कपड़े का इस्तेमाल करें.

इस तरह के क्लींजर का इस्तेमाल करें-डॉ किरन शेट्टी बताती हैं कि जिस जेल, क्रीम या क्लींजर में बेनजोएल पैरॉक्साइड रहता है उसे दवाई के रूप में इस्तेमाल करें. इससे बैक एक्ने दूर होते हैं. आप एक रेटिनोइड जेल या एक मुहांसे स्टिकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें सैलिसिलिक एसिड दवा होती है जो कई घंटों तक एक्ने वाली जगह पर बरकरार रह सकती है.

ये भी पढ़िए –पूर्व AUS क्रिकेटर ने दिनेश कार्तिक पर की टिप्पणी

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates