Homeलाइफस्टाइलनाखून चबाने की आदत से हो सकता है सेहत को नुकसान

नाखून चबाने की आदत से हो सकता है सेहत को नुकसान

नेल्स हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं लेकिन कई लोगों को इन्हें चबाने की आदत होती हैं। जिससे हाथ भद्दे तो दिखते ही हैं साथी ही ये हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जी हां, यूं तो नेल्स चबाना काफी कॉमन है और कुछ लोगों को यह मामूली लग सकता है, लेकिन इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। अक्सर लोग सवाल करते हैं कि आखिर नेल्स चबाने के पीछे कोई खास वजह होती है, तो बता दें कि कुछ गंभीर समस्याओं के कारण लोगों को ये आदत लग सकती हैं।

इस समस्याओं के कारण लोग खाते हैं नाखून

एनजायटी और स्ट्रेस – किसी भी बात को लेकर लोग तुरंत स्ट्रेस फील करने लगते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो यह नेल बाइटिंग की वजह भी बन सकता है। बच्चे बहुत कम उम्र में ऐसा करना शुरू कर देते हैं और फिर बड़े होने तक उनमें यह आदत रहती है।

परफेक्शनिज्म – जो लोग किसी भी चीज को परफेक्ट करने के आदि होते हैं, उनमें किसी भी स्थिति के विकसित होने की संभावना ज्यादा होती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि परफेक्शनिज्म
नेल बाइटिंग की आदत से जुड़ा हुआ है क्योंकि इससे तनाव और चिंता होती है।दूसरे लोगों की तुलना में परफेक्शनिज्म वाले लोग अपने अपने नाखून ज्यादा चबाते हैं।

ओसीडी – कुछ मामलों में, पुरानी नाखून काटना ओसीडी का लक्षण हो सकता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी यह एडीएचडी, सेपरेशन चिंता, टॉरेट सिंड्रोम, डिप्रेशन और मानसिक विकारों से जुड़ा होता है।

फ्रस्टेशन – फ्रस्टेशन या फिर वह किसी ऐसी स्थिति में हों कि वे इसे संभाल नहीं सकते हैं वह लोग कभी कभार नाखुन चबाते हैं। जर्नल ऑफ बिहेवियर थेरेपी एंड एक्सपेरिमेंटल साइकियाट्री के एक अध्ययन के मुताबिक फ्रस्टेशन उन फिलिंग्स में से एक है जो नाखून चबाने का कारण बन सकती है।

इस आदत से हेल्थ को होने वाले नुकसान – नाखून चबाना एक मामूली आदत लग सकती है लेकिन कई बार इससे हेल्थ को बड़ा खतरा हो सकता है। ये आदत नेल्स को तो खराब करती ही है साथ ही ये हेल्थ के लिए भी खतरनाक हो सकती है।

– लगातार खींचने, और काटने से आपके नाखूनों में संक्रमण हो सकती है।
– नाखूनों के आसपास और उंगलियों के ऊपर दर्द हो सकता है।
– नाखून काटने से आपके दांतों की सेहत पर भी असर पड़ सकता है।
– नाखूनों में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं आपके चेहरे, मुंह और पेट तक जाते हैं। जिससे गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

कैसे पाएं नेल बाइटिंग से छुटकारा 

तनाव से बचें – रिपोर्ट के मुताबिक, तनाव और चिंता जैसे शारीरिक असंतुलन नेल बाइटिंग का कारण बनते हैं। ऐसे में स्ट्रेस लेवल को कम करना जरूरी है, तभी आपको नाखून काटने की आदतों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए योग, ध्यान और विश्राम तकनीकों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं।

कड़वे टेस्ट वाली नेल पॉलिश लगाएं – आज कल सभी चीजें फ्लेवर वाली मिलने लगी हैं। लेकिन अगर आपको नेल बाइटिंग की आदत है तो आप कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें। चाहें को सिरका भी लगा सकते हैं क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है और यह आपको नाखून चबाने से बचाने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़िए –राजस्थान में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates