Homeउत्तर प्रदेशब्लैकहोल की आवाज़ दुनिया को सुनाने के लिए नासा ने ज़ारी किया...

ब्लैकहोल की आवाज़ दुनिया को सुनाने के लिए नासा ने ज़ारी किया वीडियो

वॉशिंगटन: अंतरिक्ष में NASA की कई सैटेलाइट हैं जो अलग-अलग ग्रहों, उनके चांद और सितारों की तस्वीरें खींच रही हैं। कई सैटेलाइट अंतरिक्ष के सबसे बड़े रहस्य ‘ब्लैक होल’ की जानकारी इकट्ठा करती हैं। अब एक सैटेलाइट ने ब्लैकहोल की आवाज (Black Hole Sound) को रिकॉर्ड किया है। NASA ने अब इसे इंसानी कानों को सुनने के हिसाब से प्रोसेस करके जारी किया है।

जिस ब्लैक होल की ये आवाज है वह पृथ्वी से 20 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है। ये 1.1 करोड़ प्रकाश वर्ष की चौड़ाई में फैले पर्सियस आकाशगंगा समूह के केंद्र का हिस्सा है। 2003 से ही ये ब्लैकहोल ध्वनि से जुड़ा हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि खगोलविदों ने पाया कि ब्लैक होल से निकली दबाव तरंगों ने क्लस्टर की गैसों को गर्म कर दिया। इस तरंग को इंसानों के सुनने के लिए ध्वनि तरंग में बदला जा सकता है। एक मनुष्य 57 ऑक्टेव को नहीं सुन सकते। अब एक नई मशीन के जरिए इन तरंगों में नए नोट्स जोड़े गए हैं, जिनसे एक बेहतर साउंड मिला है।

क्या अंतरिक्ष में सुनाई देता है
ये आवाज पहले की आवाजों से बेहतर है। नासा ने कहा कि सबसे लोकप्रिय गलत धारणा ये है कि अंतरिक्ष में कोई ध्वनि नहीं है क्योंकि अंतरिक्ष पूरी तरह निर्वात है और यहां ध्वनि तरंगों को आगे बढ़ने के लिए कोई माध्यम नहीं है। लेकिन दूरी तरफ एक आकाश गंगा समूह में प्रचुर मात्रा में गैस है जिसमें वह हजारों गैलेक्सी को अपने अंदर समा सकती है, ये ध्वनि तरंगों को आगे बढ़ने देते हैं। नासा ने ब्लैक होल की आवाज को चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी से पकड़े थे।

यह भी पढ़ें : जानिये कौन है बृजभूषण शरण सिंह जिन्होंने राज ठाकरे को अयोध्या में न घुसने देने की दी है धमकी

अंतरिक्ष में इंसानों की नग्न तस्वीरें भेजेगा नासा
नासा ने अंतरिक्ष में एलियंस से संपर्क करने के लिए एक नया तरीका खोजा है। नासा ने अंतरिक्ष में इंसानों की नग्न तस्वीरें भेजने का फैसला किया है। ये एक अपडेट बाइनरी कोड मैसेज का हिस्सा है जिसका इस्तेमाल अंतरिक्ष में एलियंस से संपर्क साधने के लिए किया जाएगा। रेडियो वेव के जरिए इसे अंतरिक्ष में छोड़ा जाएगा।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates