Homeउत्तर प्रदेशवाराणसी पहुंचे नेपाल के पीएम देउबा , बाबा विश्वनाथ का किया दर्शन

वाराणसी पहुंचे नेपाल के पीएम देउबा , बाबा विश्वनाथ का किया दर्शन

वाराणसी: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Napali PM Sher Bahadur Deuba) भारत के तीन दिवसीय दौरे के आखिरी दिन बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी पहुंच गए हैं। इसके बाद उन्होंने बाबा विश्वनाथ (Vishwanath Dham) का दर्शन किया। इस दौरान वे अपनी पत्नी के साथ पूरे विधि-विधान के साथ पूजन करते नजर आए। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेपाल दौरे के दौरान पशुपति नाथ मंदिर का दर्शन-पूजन की तस्वीरें सामने आती रही हैं। अब नेपाली प्रधानमंत्री पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में पहुंचकर बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन किया है। काशी दौरे के दौरान उनका सबसे अहम कार्यक्रम नेपाली मंदिर से संबद्ध वृद्धाश्रम के जीर्णोद्धार के शिलान्यास कार्यक्रम की शुरुआत है। इस कार्यक्रम के जरिए वे इतिहास भी बनाने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : लड़की से चैटिंग के चक्कर में एक दोस्त ने दूसरे को चाक़ू घोपा

नेपाल के किसी भी शासक की ओर से 238 साल बाद यह पहला मौका होगा, जब वे काशी में किसी योजना का शिलान्यास करेंगे। इससे पहले वर्ष 1784 में नेपाल के नरेश रणबहादुर वीर विक्रम शाह की ओर से काठमांडू के पशुपति नाथ मंदिर की तर्ज पर नेपाली मंदिर और धर्मशाला का शिलान्यास किया था। यह मंदिर वर्ष 1787 में बनकर तैयार हुआ हुआ था तो उसका उद्घाटन करने भी नेपाली नरेश आए थे। इस प्रकार आखिरी बार लोकार्पण या शिलान्यास कार्यक्रम के लिए इस नगरी में नेपाली शासक का आगमन 235 साल पहले हुआ था। शेर बहादुर देउबा ने अब इतिहास को दोहराया है।

नेपाली पीएम ने की विश्वनाथ मंदिर में की पूजा
नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी आरजू देउबा ने बाबा विश्वनाथ मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना की। वे पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करते नजर आए। बाबा के दरबार में नेपाली पीएम और उनकी पत्नी एक साथ बैठे। मंदिर के पुजारियों ने भी नेपाली पीएम का स्वागत किया। शहनाई पर ऊं नम: शिवाय की धुन इस दौरान बजती रही।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates