Homeदेशमुंबई में कोरोना के नए वेरिएंट आने की खबर लेकिन नहीं मिले...

मुंबई में कोरोना के नए वेरिएंट आने की खबर लेकिन नहीं मिले सबूत

बुधवार शाम महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना के नए वैरिएंट XE (XE Variant In India) की पुष्टि की गई। हालांकि इसके कुछ देर बाद सूत्रों के हवाले से खबर आई कि यह कोरोना का नया वैरिएंट XE नहीं है। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सरकार द्वारा गठित समूह INSACOG उस मामले का जीनोमिक विश्लेषण कर रहा है जिसके बारे में बीएमसी के अधिकारियों ने कहा है कि एक महिला एक्सई स्वरूप से संक्रमित हुई थी। हालांकि, वैज्ञानिक अध्ययन में अब तक इस बारे में कोई सबूत नहीं मिले हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें : अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने किया सी0बी0सी0आई0डी0 मुख्यालय का औचक निरीक्षण

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने बुधवार को कहा कि फरवरी के अंत में दक्षिण अफ्रीका से महिला भारत आई थी और मार्च में उसके XE वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक्सई स्वरूप का पहला मामला ब्रिटेन में आया था। हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने स्पष्ट किया कि मौजूदा सबूत से ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि यह एक्सई स्वरूप का मामला है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (INSACOG) के विशेषज्ञों ने नमूने की फास्टक्यू फाइल (FastQ File) का विश्लेषण किया है और अनुमान लगाया है कि मुंबई की महिला को संक्रमित करने वाले वायरस की जीनोमिक संरचना एक्सई स्वरूप की जीनोमिक संरचना के अनुरूप नहीं है।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘मुंबई में एक्सई से संक्रमण की पुष्टि के बाद इंसाकॉग मामले का जीनोमिक विश्लेषण कर रहा है।’’बीएमसी के अधिकारी के मुताबिक सीरो सर्वेक्षण के दौरान कोरोना वायरस के कप्पा स्वरूप के एक मामले की भी पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला में 11वें बैच के 376 नमूनों के अनुक्रमण में इस परिणाम का पता चला। कप्पा स्वरूप के मामले मुंबई में पहले भी आए थे।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates