Homeउत्तर प्रदेशरात में रेल यात्रा के दौरान अब यह गलतियां पड़ सकती हैं...

रात में रेल यात्रा के दौरान अब यह गलतियां पड़ सकती हैं भारी

जब भी लोगों को यात्रा करनी होती है, तो लोग अपनी पसंद के हिसाब से अपने वाहन से, बस, ट्रेन या फिर हवाई जहाज की यात्रा में से किसी एक को चुनते हैं। लेकिन अगर बात भारतीय ट्रेन की की जाए तो रोजाना इससे लगभग लाखों की संख्या में लोग सफर करते हैं। ट्रेन का सफर लोगों को खूब पसंद भी आता है। दरअसल, यात्रा के दौरान कंफर्ट सीट, सोने की सुविधा, शौचालय, खाने-पीने की व्यवस्था जैसी सुविधाएं लोगों की यात्रा को सुगम बना देती है। लेकिन कई बार लोग ट्रेन में कुछ चीजों की वजह से परेशान होते हैं, और वो हैं सह-यात्रियों की वजह से होने वाली दिक्कतें। लेकिन अब अगर रेल यात्रा के दौरान कोई यात्री किसी दूसरे यात्री की नींद में खलल डालता है, तो रेलवे इसको लेकर काफी सख्त हो गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं, जो अगर आप ट्रेन में करते हैं तो आप पर कार्रवाई तक हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

भूलकर भी न करें ये गलतियां:-

रात में गाना सुनना
कई लोग ट्रेन यात्रा के दौरान अपने मोबाइल या स्पीकर पर रात के समय तेज आवाज में गाना सुनते हैं। लेकिन अब आप ऐसा न करें, नहीं तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।

 रात में गाना सुनना

रात में गाना सुनना

तेज आवाज में बात करना
कोई ट्रेन में अकेले यात्रा करता है, तो वहीं कई लोग अपने दोस्तों या बड़े ग्रुप में यात्रा करते हैं। इस दौरान ये लोग तेज आवाज में बात करते हैं, जिससे दूसरे यात्रियों को दिक्कतें होती हैं। ऐसा करना भी आपके लिए मुसीबत खड़ा कर सकता है।

ये भी पढ़ें…जनरल बाजवा ने इमरान के सामने रखा समझौता प्रस्ताव

लाइट जलाकर रखना
रात के समय लगभग सभी यात्री ट्रेन में सो जाते हैं, लेकिन अगर ऐसे में कोई यात्री रात में लाइट जलाकर रखता है और इससे किसी अन्य यात्रियों को तकलीफ होती है। तो भी ये आपके लिए दिक्कत भरा हो सकता है।

मोबाइल पर तेज आवाज में बात
कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने आसपास कुछ नहीं देखते और मोबाइल पर तेज-तेज आवाज में बातें करते हैं। लेकिन अब आप ट्रेन में ऐसा नहीं कर पाएंगे, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं और इससे किसी को परेशानी होती है। तो फिर आप पर कार्रवाई हो सकती है।

लग सकता है जुर्माना
पिछली स्लाइड्स में बताई गई चीजों में से अगर आप कुछ भी करते हैं, तो आपकी शिकायत टीटीई से की जा सकती है। ऐसी स्थिति में टीटीई आपको समझाएगा, लेकिन अगर आप नहीं समझते हैं तो फिर आरपीएफ और जीआरपी स्टॉफ ऐसे यात्रियों का चालान काट सकते हैं और साथ ही धारा 145 के तहत कार्रवाई भी कर सकते हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates