विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) का आधिकारिक ट्विटर हैंडल हैक होने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में प्राथमिकी (FIR) दर्ज कराई। FIR के अनुसार 10 अप्रैल देर रात 1.30 am बजे UGC का आधिकारिक ट्विटर हैंडल हैक हो गया। माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर के पास दर्ज किए गए शिकायत के कुछ देर बाद ही UGC के ट्विटर हैंडल पर सेवा बहाल हो गई। हैकरों ने करीब 24,000 स्पैम ट्वीट पोस्ट किएगए जिसे बाद में ट्विटर ने डिलीट किया। बता दें कि UGC के ट्विटर हैंडल पर 2,98,704 फालोअर्स हैं।

यह भी पढ़ें : दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने आप पर लगाया दलित विरोधी होने का आरोप

UGC इंडिया के ट्विटर हैंडल की DP और बैकग्राउंड की तस्वीर को बदलने के साथ एक के बाद एक अनेकों ट्वीट किए थे। इनमें कई फालोअर्स को भी टैग कर लिया था। इसके अलावा हैकरों ने एक ट्वीट पिन भी कर दिया था। इसमें लिखा , ‘Beanz आधिकारिक संग्रह के प्रकट होने के उपलक्ष्य में हमने अगले 24 घंटों के लिए समुदाय के सभी सक्रिय एनएफटी व्यापारियों के लिए एक एयरड्राप खोल दिया है! अपने Beanz का दावा करें. गार्डन में आपका स्वागत है।’

देश के प्रतिष्ठित संस्थान हैकरों के निशाने पर हैं। इससे पहले शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग का ट्विटर हैंडल करीब दो घंटे से ज्यादा समय के लिए हैकर्स ने हैक कर लिया था। अकाउंट हैक करने के बाद हैकर्स ने उस पर एनएफटी ट्रेडिंग शुरू कर दी थी। इसमें भी एक ट्वीट को पिन किया गया था, जो किसी एनएफटी ट्रेडिंग से जुड़ा था। पहले अकाउंट का प्रोफाइल फोटो बदला गया था लेकिन बाद में फोटो को हटा दिया गया था।

यह भी पढ़ें : अपनी मांगो को लेकर प्रयागराज से लखनऊ दौड़ लगाकर आयी 10 साल की काजल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आफिस का ट्विटर हैंडल भी हैक कर लिया गया था। यह करीब 29 मिनट तक हैक रहा। इस दौरान हैकर्स ने अकाउंट से कई ट्वीट डिलीट किए थे। बाद में मुख्यमंत्री कार्यालय ने अकाउंट को बहाल कर अपने नियंत्रण में ले लिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here