Homeपॉलिटिक्सयूक्रेन यात्रा पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने बताया रूस और यूक्रेन...

यूक्रेन यात्रा पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने बताया रूस और यूक्रेन युद्ध को बेतुका

कीव। रूस और यूक्रेन युद्ध को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ‘बेतुका’ बताया है। गुटेरेस युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की यात्रा पर हैं। यूक्रेन के बोरोड्यांका (Borodyanka) की अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि वह अपने परिवार की कल्पना एक कमरे में करते हैं जो कि अब नष्ट हो गया है। ओसीएचए (यूएन आफिस फार द कोआर्डिनेशन आफ ह्यूमैनिटेरियन) ने गुटेरेस के हवाले से कहा मैं देख रहा हूं कि मेरी पोतियां दहशत में भाग रही हैं, परिवार का एक हिस्सा अंततः खत्म हो गया है। इसलिए, 21वीं सदी में युद्ध एक बेतुकापन है। यह युद्ध बहुत बुरा है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बुधवार को मास्को के अपने दौरे के बाद यूक्रेन पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं मास्को का दौरा करने के बाद यूक्रेन पहुंचा हूं। हम मानवीय सहायता का विस्तार करने और संघर्ष क्षेत्रों से नागरिकों की निकासी को सुरक्षित करने के लिए अपना काम जारी रखेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि यूक्रेन, रूस और दुनिया के लिए यह युद्ध जितनी जल्दी समाप्त हो, उतना ही बेहतर है।

यह भी पढ़ें : एमपी एसएसई 2021 और एमपी एफएसई 2021 के लिए 2 मई से फिर से होंगे आवेदन

महासचिव के कीव लौटने के बाद यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता क्रिस जानोवस्की ने कहा कि इन स्थानों का दौरा करना यूएन प्रमुख का दुखद और चौंकाने वाला अनुभव रहा। युद्ध में स्थानीय लोगों के साथ हुआ है उससे लोग आहत हैं।

युद्ध के हालातों को देख कर व्यक्तिगत रूप से प्रभावित हुए यूएन प्रमुख
संयुक्त राष्ट्र ने जानोवस्की के हवाले से कहा कि महासचिव प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित थे। साथ ही वह व्यक्तिगत रूप से इससे प्रभावित हुए। उन्होंने अपने ही परिवार को इसी स्थिति में काल्पनिक रूप से देखा है। यह हम सभी के लिए एक भयानक विचार की तरह है। जानोवस्की ने आगे कहा कि बोरोड्यांका में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने क्षेत्र के गवर्नर से बात की थी, जिन्होंने कहा कि हालांकि लोग यहां से जा रहे हैं, फिर भी वे कुछ घरों में वो अपने परिवार वालों के शवों की तलाश कर रहे हैं।

बता दें कि आईसीसी (अंतरराष्‍ट्रीय न्यायालय) अभियोजक करीम खान ने 2 मार्च को संभावित युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों की जांच शुरू की, जब 43 राज्यों की पार्टियों ने आईसीसी से जांच के लिए अनुरोध किया। जांच का फोकस 21 नवंबर 2013 से यूक्रेन में स्थिति के संदर्भ में किए गए कथित अपराध है। आईसीसी अभियोजक ने कहा कि जांच शुरू होने के बाद से विश्लेषकों, मानवविज्ञानी और जांचकर्ताओं की एक टीम ने यूक्रेन के ल्वीव, कीव और बूचा सहित कई स्थानों की जांच की है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates